Home /News /nation /

drone festival 2022 after the inauguration pm modi flew the drone

ड्रोन महोत्सव 2022: उद्घाटन में पीएम मोदी ने उड़ाया ड्रोन, केदारनाथ का किस्सा सुनाकर बताई इस तकनीक की जरूरत

2030 तक भारत बनेगा ड्रोन हब: पीएम मोदी (Image- ANI)

2030 तक भारत बनेगा ड्रोन हब: पीएम मोदी (Image- ANI)

PM Modi in Drone Mahotsav 2022: नई दिल्ली में पीएम मोदी ने शुक्रवार को ड्रोन महोत्सव 2022 (Drone Mahotsav 2022) का उद्घाटन किया. एक स्टॉल पर पहुंचकर इस तकनीक के बारे में जाना और रिमोट कंट्रोल के जरिए एक ड्रोन भी उड़ाया. इस कार्यक्रम की शुरुआत से पहले पीएम मोदी ने कहा कि, कुछ महीने पहले तक ड्रोन पर बहुत से प्रतिबंध थे लेकिन हमने बहुत कम समय में अधिकतर बैन को हटा दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि, मैं ड्रोन प्रदर्शनी से प्रभावित हूं. 2030 तक भारत ड्रोन हब बनेगा. 

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) नई दिल्ली में आज दो दिवसीय ड्रोन महोत्सव 2022 (Drone Mahotsav 2022) का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने अपने हाथों से ड्रोन विमान उड़ाया और यहां लगी प्रदर्शनियों का निरीक्षण किया. पीएम मोदी ने कहा कि, मैं ड्रोन प्रदर्शनी से प्रभावित हूं. 2030 तक भारत ड्रोन हब बनेगा. इस मौके पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे.

ड्रोन महोत्सव कार्यक्रम में एक स्टॉल पर पहुंचकर इस तकनीक के बारे में जाना और रिमोट कंट्रोल के जरिए एक ड्रोन भी उड़ाया. इस कार्यक्रम की शुरुआत से पहले पीएम मोदी ने कहा कि, कुछ महीने पहले तक ड्रोन पर बहुत से प्रतिबंध थे लेकिन हमने बहुत कम समय में अधिकतर बैन को हटा दिया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, यह केवल ड्रोन महोत्सव नहीं है, यह नए भारत-नई गवर्नेंस उत्सव है. ड्रोन टेक्नोलॉजी को लेकर भारत में जो उत्साह देखने को मिल रहा है वो बेहद अद्भूत है और इससे देश में रोजगार पैदा होने के नई संभावना दिखती है.

‘पिछली सरकारों ने तकनीक को समस्या समझा’

पीएम मोदी ने कहा कि, पहले की सरकारों ने तकनीक को समस्या का हिस्सा समझा और उसे गरीब विरोधी साबित करने की कोशिश की. शासन में टेक्नोलॉजी को लेकर उदासीनता का माहौल रहा और इसका सबसे बड़ा नुकसान गरीबों को हुआ. पीएम मोदी के अनुसार, तकनीक के माध्यम से हम आगे बढ़कर अंत्योदय के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं.

Modi@8 : क्या रही है पीएम मोदी की 08 सालों से दिनचर्या, सुबह से रात तक

पीएम मोदी ने ड्रोन तकनीक की उपयोगिता को लेकर कहा कि, जब केदारनाथ में पुनर्निमाण का काम शुरू हुआ तो हर बार मेरे लिए वहां जाना मुश्किल था तो मैं ड्रोन के जरिए निरीक्षण करता था.

बता दें कि पिछले 3-4 सालों में देश में ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. सैन्य और सुरक्षा गतिविधियों के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर में भी कई कामों के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

Tags: Drone, PM Modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर