• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • DROUGHT IN NORTH INDIA HEAVY RAINS IN SOUTH INDIA WHAT IS THE CHANGE IN WEATHER SIGN

उत्‍तर भारत में सूखा तो दक्षिण में भारी बारिश, मौसम में बदलाव क्‍या दे रहा संकेत?

दिल्ली और एनसीआर सहित उत्तरी मैदानों का मौसम लगभग सूखा ही है. (फाइल फोटो)

आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है. आंतरिक तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें गिरने के आसार हैं. दक्षिणी तेलंगाना और ओडिशा के दक्षिणी तटीय हिस्सों में हल्की बारिश की उम्मीद है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली : फरवरी के आखिरी दिन उत्‍तर भारत (North India) के ज्‍यादातर राज्‍यों के लिए शुष्‍क ही बने रहने वाले हैं, लेकिन दक्षिण भारतीय राज्‍य बारिश से जूझ रहे हैं. मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पश्चिमी भागों, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान का मौसम फरवरी के शेष दिनों में शुष्क रहने की उम्मीद है, जबकि आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है.

    वरिष्‍ठ मौसम विज्ञानी महेश पालावत बताते हैं कि दिल्‍ली में बीते 3 और 4 फरवरी को बारिश का आखिरी दौर देखा गया और तभी से दिल्ली और एनसीआर सहित उत्तरी मैदानों का मौसम लगभग सूखा ही है. वह बताते हैं कि पश्चिमी विक्षोभ की एक श्रृंखला मार्च के पहले सप्ताह तक पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करती रहेगी, लेकिन उत्तरी मैदानों पर वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस के प्रभाव की उम्मीद नहीं है.

    उनका कहना है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भागों, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान का मौसम फरवरी के शेष दिनों में शुष्क रहने की उम्मीद है. पंजाब और उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश की तलहटी में अलग-अलग हल्की बारिश हो सकती है. साथ ही उत्तर-पश्चिम भारत में हल्की और परिवर्तनशील हवाओं के कारण न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है. इस दौरान पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहने का अनुमान है. इस तरह अब ऊनी कपड़ों को बैकपैक करने और पंखे चालू करने के लिए तैयार होने का समय है.

    निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के अनुसार, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है. आंतरिक तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें गिरने के आसार हैं. दक्षिणी तेलंगाना और ओडिशा के दक्षिणी तटीय हिस्सों में हल्की बारिश की उम्मीद है.

    इसके अलावा जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात शुरू होने की संभावना है.
    Published by:Sandeep Kumar
    First published: