सर्वे में ड्रग पैडलर्स का बड़ा खुलासा, नशा मुक्ति केन्द्रों समेत इन 5 जगहों पर आसानी से सप्लाई होती है ड्रग्स

आईआईएम रोहतक ने तीन राज्यों की जेलों में बंद पैडलर्स पर यह सर्वे किया है. फोटो (IIM Rohtak की बेवसाइट से साभार. )
आईआईएम रोहतक ने तीन राज्यों की जेलों में बंद पैडलर्स पर यह सर्वे किया है. फोटो (IIM Rohtak की बेवसाइट से साभार. )

यह सर्वे आईआईएम, रोहतक (IIM Rohtak) की ओर से किया गया था. सर्वे में तीन राज्यों के 870 ड्रग पैडलर्स को शामिल किया गया था. पैडलर्स का कहना है कि उन नशा मुक्ति केन्द्रों पर भी ड्रग्स सप्लाई होती है जहां ड्रग्स छुड़ाने का इलाज किया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 6:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सुशांत राजपूत (Sushan Rajput) की मौत के बाद से ड्रग्स को लेकर मुम्बई (Mumbai) ही नहीं पूरे देश में हो-हल्ला मचा हुआ है. ड्रग्स को लेकर तरह-तरह की बातें हो रही हैं. लेकिन हाल ही में हुए एक सर्वे में ड्रग पैडलर्स ने बड़ा खुलासा किया है. पैडलर्स का कहना है कि उन नशा मुक्ति केन्द्रों (de addiction centers) पर भी ड्रग्स सप्लाई होती है जहां ड्रग्स (Drugs) छुड़ाने का इलाज किया जाता है. खुलासा खासा चौंकाने वाला है.

इस खुलासे से नशा मुक्ति केन्द्रों पर सवाल उठने लगे हैं. यह सर्वे आईआईएम, रोहतक (IIM Rohtak) की ओर से किया गया था. सर्वे में तीन राज्यों के सैकड़ों ड्रग पैडलर्स (Drug paddlers) को शामिल किया गया था.

Cyber Crime: सिक्योरिटी गार्ड ने डिप्टी मैनेजर को लगाया 28 लाख का चूना, जानें कैसे



आईआईएम रोहतक ने ऐसे किया सर्वे
आईआईएम, रोहतक के डॉयरेक्टर प्रोफेसर धीरज शर्मा के अंडर में टीम ने यह सर्वे किया है. सर्वे में गुजरात, पंजाब और दिल्ली की जेलों में बंद 870 ड्रग पैडलर्स को शामिल किया गया है. यह वो पैडलर्स हैं जो बात करने के लिए तैयार हुए. कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने बात नहीं की. 870 पैडलर्स में महिला-पुरुष दोनो ही लिंग के पैडलर्स हैं. टीम ने सर्वे के लिए कुछ सवाल तैयार किए थे. कुल 11 सवालों का एक सैम्पल तैयार किया गया था.

Horrible VIDEO: चलती होंडा सिटी कार पर गिरा चावल से भरा कंटेनर, देखें फिर क्‍या हुआ

पैडलर्स बोले नशा सप्लाई के लिए यह सबसे अच्छी जगह हैं

आईआईएम की टीम ने जो सर्वे किया है, उसके 11 सवालों की फेहरिस्त में से एक सवाल यह भी था कि ड्रग्स बेचने के लिए सबसे अच्छी जगह कौनसी है. इस सवाल के जवाब में पैडलर्स ने 5 खास जगह बताई हैं. लेकिन परेशान होने वाली बात यह है कि उन पांच में से एक स्कूल और दूसरे कॉलेज-यूनिवर्सिटी भी हैं. इसके अलावा पब एंड बार, होटल एंड रेस्टोरेंट और नशा मुक्ति केन्द्र हैं. यह वो 5 खास जगह हैं जहां आसानी से नशे की खपत हो जाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज