लाइव टीवी

जम्मू-कश्मीर: आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह का अफजल गुरू ने भी लिया था नाम!

News18Hindi
Updated: January 13, 2020, 11:14 AM IST
जम्मू-कश्मीर: आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह का अफजल गुरू ने भी लिया था नाम!
आतंकी के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शनिवार को सर्च ऑपरेशन के दौरान हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) के दो आतंकियों के साथ पुलिस ऑफिसर दविंदर सिंह (Davinder Singh) को जम्मू के कुलगाम ज़िले में गिरफ्तार किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2020, 11:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर में शनिवार को हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) के आतंकियों के साथ पकड़े गए पुलिस ऑफिसर को लेकर नए खुलासे हुए हैं. कहा जा रहा है कि दविंदर सिंह (Davinder Singh) नाम के इस ऑफिसर का कनेक्शन साल 2001 में हुए संसद हमले (Parliament attack) के दोषी आतंकी अफजल गुरू से भी था. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, अफजल ने खुद कोर्ट में दविंदर सिंह का नाम लिया था. बता दें कि अफजल गुरू को 9 फरवरी 2013 को फांसी दे दी गई थी.

सनसनीखेज खुलासा
सूत्रों के मुताबिक, ये बात 2004 की है. अफजल गुरू उन दिनों दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद था. उस वक्त अपने वकील सुशील कुमार को अफजल ने चिट्ठी लिखी थी. इसमें डीएसपी दविंदर सिंह का भी जिक्र था. उन दिनों दविंदर जम्मू कश्मीर पुलिस की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) में थे. अफजल गुरू के मुताबिक संसद हमले से पहले दविंदर ने उन्हें मोहम्मद नाम के शख्स को दिल्ली में किराए पर घर और कार खरीद कर देने को कहा था. बता दें कि मोहम्मद भी संसद पर हमले में शामिल था.

अब होगी पूछताछ



हालांकि कश्मीर के आईजी विजय कुमार का कहना है कि फिलहाल उन्हें इस तरह की कोई जानकारी नहीं है, लेकिन दविंदर सिंह से इस बारे में पूछताछ की जाएगी. कहा जा रहा है कि उनके पुराने ऑपरेशन की भी जांच की जाएगी.

इस तरह हुई गिरफ्तारी
जम्मू-कश्मीर की पुलिस ने शनिवार को सर्च ऑपरेशन के दौरान दो आतंकी और पुलिस ऑफिसर को जम्मू के कुलगाम ज़िले में गिरफ्तार किया था. ऑफिसर और आतंकी को उस वक्त पकड़ा गया, जब ये तीनों एक साथ एक कार में सवार होकर कहीं जा रहे थे. पुलिस सूत्रों के मुताबिक हिजबुल मुजाहिदीन के दो मोस्ट वांटेड आतंकी पीछे की सीट पर बैठा था, जबकि कार की ड्राइविंग सीट पर DSP दविंदर सिंह बैठे थे. पकड़े गए आतंकियों में हिजबुल का टॉप कमांडर नवीद बाबू भी शामिल है. वहीं दूसरे आतंकी की पहचान अल्ताफ के तौर पर हुई है. DSP के घर से छापेमारी के दौरान दो AK-47 राइफल्स और ग्रिनेड मिले हैं.

कौन हैं DSP दविंदर सिंह?
DSP दविंदर सिंह इन दिनों श्रीनगर एयरपोर्ट पर तैनात थे. इससे पहले वो जम्मू-कश्मीर पुलिस में एंटी हाईजैकिंग के सदस्य थे. इसके अलावा ये पुलिस ऑफिसर स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) में इंस्पेक्टर रहे हैं. SOG रहते हुए भी उन्हें काफी प्रमोशन मिले थे. सफल एंटी-टेरर ऑपरेशन के बाद उन्हें DSP बनाया गया था. पिछले साल उन्हें 15 अगस्त को राष्ट्रपति से मेडल भी मिला था.

 

ये भी पढ़ें: दिल्ली, हरियाणा और UP में अगले 24 घंटे में हो सकती है बारिश, फिर बढ़ेगी ठंड

CAA-NRC को लेकर बीजेपी नेता ने विवेकानंद पर किया ऐसा ट्वीट, हो गए ट्रोल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 9:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर