Home /News /nation /

सुषमा स्वराज के नाम पर होगा DU के अगले कॉलेज का नाम! जानिए

सुषमा स्वराज के नाम पर होगा DU के अगले कॉलेज का नाम! जानिए


DU के फतेहपुर बेरी के भट्टी कलां गांव में एक सुविधा केंद्र और प्रस्तावित कॉलेज बनेगा जिसका नाम अभी तय नहीं हुआ है.

DU के फतेहपुर बेरी के भट्टी कलां गांव में एक सुविधा केंद्र और प्रस्तावित कॉलेज बनेगा जिसका नाम अभी तय नहीं हुआ है.

कॉलेज के नाम को विश्वविद्यालय की शैक्षणिक परिषद और कार्यकारिणी परिषद द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा. विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘स्वराज के साथ कुछ और नामों का भी प्रस्ताव किया गया है. स्वामी विवेकानंद और वीर सावरकर के नाम भी विचाराधीन हैं.’’

अधिक पढ़ें ...

    नयी दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) फतेहपुर बेरी में अपने आगामी कॉलेज का नामकरण दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज के नाम पर करने का विचार कर रहा है. कॉलेज के नाम को विश्वविद्यालय की शैक्षणिक परिषद और कार्यकारिणी परिषद द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा. विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘स्वराज के साथ कुछ और नामों का भी प्रस्ताव किया गया है. स्वामी विवेकानंद और वीर सावरकर के नाम भी विचाराधीन हैं.’’

    डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता के मुताबिक विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष के तहत फतेहपुर बेरी के भट्टी कलां गांव में एक सुविधा केंद्र और प्रस्तावित कॉलेज बनेगा जिसका नाम अभी तय नहीं हुआ है. उन्होंने कहा, ‘‘कॉलेज के नाम को विश्वविद्यालय की शैक्षणिक परिषद और कार्यकारिणी परिषद द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा. पूर्व मुख्यमंत्री का नाम भी विचाराधीन है.’’ गुप्ता ने कहा कि हालांकि यह अभी तय नहीं है कि आगामी कॉलेज सह शैक्षणिक संस्थान होगा या महिला कॉलेज.

    एक अधिकारी के मुताबिक, चूंकि यह दूर-दराज का इलाका है इसलिए यहां छात्राओं की संख्या कम हो सकती है. दिल्ली विश्वविद्यालय ने कहा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को रविवार को जिला प्रशासन द्वारा विश्वविद्यालय को आवंटित 40 बीघा जमीन पर सुविधा केंद्र और प्रस्तावित कॉलेज का शिलान्यास करना था लेकिन कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है और अगली तारीख के बारे में बाद में बताया जाएगा.

    गुप्ता ने कहा, ‘‘सुविधा केंद्र से भट्टी कलां और उसके आसपास रहने वाले डीयू के छात्रों को लंबी दूरी की यात्रा किए बिना दाखिले, परीक्षा सहित विभिन्न प्रक्रियाओं को आसानी से पूरा करने में सहूलियत होगी.’’अधिकारियों के अनुसार कुछ अन्य स्थानों पर भी ऐसे केंद्र स्थापित करने की योजना है.

    Tags: Sushma swaraj death

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर