लाइव टीवी

कोरोना वायरस : चीन से लौटे 2 संदिग्ध मुंबई के हॉस्पिटल में भर्ती

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 3:47 PM IST
कोरोना वायरस : चीन से लौटे 2 संदिग्ध मुंबई के हॉस्पिटल में भर्ती
स्वास्थ्य अधिकारियों ने चीन से यहां आए दो लोगों को निगरानी में रखा है

चीन में कोरोना वायरस के मद्देनजर बृह्ममुंबई महानगर पालिका (BMC) के कस्तूरबा अस्पताल में एक अलग वार्ड बनाया गया है. बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को एडवाइजरी जारी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 3:47 PM IST
  • Share this:
मुंबई. चीन (China) से लौटे दो व्यक्तियों के नए किस्म के कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित होने की आशंका के चलते उन्हें डॉक्टरों की निगरानी में यहां एक हॉस्पिटल के अलग वार्ड में रखा गया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को ये जानकारी दी. दरअसल चीन में कोरोना वायरस से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हैं और इसके चलते कई लोगों की मौत हो चुकी है.

थर्मल स्क्रीनिंग
अधिकारियों ने कहा कि मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 19 जनवरी से 1,789 यात्रियों की कोरोना वायरस संक्रमण की जांच (थर्मल स्क्रीनिंग) हो चुकी है. इन्हीं में से दो यात्री, जो चीन से यहां आए थे, उन्हें बीएमसी द्वारा संचालित चिंचपोकली के कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक इस जानलेवा संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है. उन्होंने कहा, ‘बीते 14 दिन में चीन के वुहान से होकर आए किसी भी यात्री को थर्मल स्क्रीनिंग में इससे संक्रमित नहीं पाया गया.’

अलग वॉर्ड

चीन में कोरोना वायरस के मद्देनजर बृह्ममुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के कस्तूरबा अस्पताल में एक अलग वार्ड बनाया गया है. बीएमसी में कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पद्मजा केस्कर ने बताया, ‘ऐसे लोगों के निदान और उपचार के लिए एक अलग वार्ड बना दिया गया है जिनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका है.’ केस्कर ने बताया कि निकाय के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चीन से यहां आए दो लोगों को निगरानी में रखा है. उन्हें हल्का जुकाम है और सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण हैं. निगरानी में रखे गए दोनों व्यक्तियों के बारे में और विवरण का इंतजार है.

चीन से आने वालों पर नजर
उन्होंने बताया कि मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर नियुक्त डाक्टरों से कहा गया है कि चीन से आने वाले किसी भी यात्री में अगर कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण नजर आते हैं तो उन्हें इस वार्ड में भेजने को कहा गया है. निजी प्रैक्टिस करने वाले चिकित्सकों को भी चीन से लौटे और इस तरह के लक्षण वाले लोगों का पता चलने पर उन्हें इस वार्ड में भेजने को कहा गया है.दूतावास ने जारी की एडवाइज़री
चीन में फैले कोरोना वायरस के प्रसार के कारण बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को एडवाइजरी जारी की है. इस बीमारी के कारण चीन में अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 800 से अधिक संक्रमित हो गए हैं. राजधानी बीजिंग में इस बीमारी के अब तक 26 मामले सामने आये हैं. ऐसे में भारतीय दूतावास ने इस बार गणतंत्र दिवस समारोह  कार्यक्रम रद्द कर दिया है.

ये भी पढ़ें:-

JNU फीस मामले में छात्रों को मिली राहत, HC ने JNU प्रशासन, MHRD को भेजा नोटिस

10 साल के लड़के से 13 साल की लड़की प्रेग्नेंट, टीवी पर बताई अपनी लवस्टोरी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 3:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर