लाइव टीवी

कोलकाता: 50 किलो सोने और 110 किलो चांदी से सजायी जा रही हैं देवी की प्रतिमाएं

भाषा
Updated: September 29, 2019, 8:23 PM IST
कोलकाता: 50 किलो सोने और 110 किलो चांदी से सजायी जा रही हैं देवी की प्रतिमाएं
कोलकाता में विभिन्न स्थानों पर देवी की मूर्तियां लगाई जा रही हैं.

देश भर में दुर्गा पूजा (Navratri 2019) की धूम शुरू होने को है. शारदीय नवरात्र के पहले दिन अलग-अलग देवी मंदिरों में लोगों ने पूजा अर्चना की.

  • भाषा
  • Last Updated: September 29, 2019, 8:23 PM IST
  • Share this:
कोलकाता.  मध्य कोलकाता (Kolkata) में दो पूजा कमेटियां माता की प्रतिमाओं के श्रृंगार के लिए 50 किलोग्राम सोने (Gold) और 110 किलोग्राम चांदी (silver) का इस्तेमाल कर रही हैं. देश में सोने की कीमत 40 हजार रूपये प्रति दस ग्राम से कुछ ही कम है. ऐसे में संतोष मित्रा स्क्वायर दुर्गा पूजा (Navratri 2019) के आयोजक माता दुर्गा, शेर और महिषासुर के श्रृंगार के लिए 50 किलोग्राम सोने के पत्तरों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

श्रृंगार में इस्तेमाल सोने की कीमत 20 करोड़ रुपये है और उम्मीद की जा रही है कि इससे संतोष मित्रा स्क्वायर दुर्गा पूजा पंडाल की ओर लोग आकर्षित होंगे. पूजा समिति के एक सदस्य ने बताया कि माता दुर्गा की 13 फुट ऊंची प्रतिमा को पैर से सिर तक शुद्ध सोने के पत्तरों से मढ़ा जाएगा. उन्होंने बताया कि माता की सवारी शेर और महिषासुर को भी सोने के पत्तरों से सजाया जाएगा.

यह इस साल की सबसे महंगी प्रतिमा
पूजा समिति के प्रमुख मूर्तिकार मिंटू पाल ने बताया कि यह इस साल की सबसे महंगी प्रतिमा है. पूजा के आयोजकों ने 2017 में देवी दुर्गा की प्रतिमा को 22 किलोग्राम सोने की साड़ी से सुसज्जित किया था. इस साड़ी को फैशन डिजाइनर अग्निमित्र पाल ने डिजाइन किया था.

विभिन्न पूजा समितियां माता दुर्गा की प्रतिमा को सजाने के लिए महंगी धातुओं एवं पत्थरों का इस्तेमाल करते हैं ताकि दर्शकों को आकर्षित किया जा सके. प्रतिमा के श्रृंगार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली महंगी धातु एवं पत्थरों को पवित्र माना जाता है और इसकी मांग शुभ अवसरों के लिए बढ़ जाती है.

इसके अतिरिक्त एक अन्य पूजा समिति में माता दुर्गा की प्रतिमा के लिए आभूषण तैयार करने में 110 किलो चांदी का इस्तेमाल किया जा रहा है. माता के वस्त्र जैसे घाघरा और चुनरी चांदी से बनायी जाएगी.

पूजा कमेटी के एक आयोजक ने बताया कि 10 कारीगर पिछले छह माह से आभूषण बनाने का काम कर रहे हैं. (भाषा इनपुट के साथ)
Loading...

यह भी पढें:  पीएम मोदी ने देशवासियों को दी नवरात्रि की शुभकामना, लिखा- जय अंबे जगदंबे मां!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 7:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...