लाइव टीवी

Durga Puja 2019: अगर आप हैं दिल्ली में तो इन पांच पंडालों में घूमना ना भूलें

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 8:01 PM IST
Durga Puja 2019:  अगर आप हैं दिल्ली में तो इन पांच पंडालों में घूमना ना भूलें
दिल्ली के इन पण्डालों और समितियों का अपना इतिहास रहा है. (AP Photo/Bikas Das)

Durga Puja 2019: अगर आप दिल्ली में हैं तो इन पांच जगहों के दुर्गा पंडाल देखना ना भूलें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 8:01 PM IST
  • Share this:
दुर्गा पूजा (Durga Puja) के दौरान लोग सबसे ज्यादा कहीं जाने की चाह रखते हैं तो वह दुर्गा पंडाल. सोसाइटीज के करीब बने दुर्गा पंडालों में जाकर लोग मां दुर्गा का आशीर्वाद लेते हैं.

अगर आप इस दुर्गा पूजा में दिल्ली (Delhi) में हैं और यहां के सबसे लोकप्रिय दुर्गा पूजा पंडालों के बारे में आपको जानकारी नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं हम इस मामले में आपकी मदद कर रहे हैं.

तो आइए हम आपको बताते हैं दिल्ली के पांच पंडाल जो आपको देखने ही चाहिए.

1. सिविल लाइन्स (Civil Lines): हर साल तिमारपुर और सिविल लाइंस पूजा समिति (TPCLPS) द्वारा आयोजित, यह दिल्ली में सबसे प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडालों में से एक है. यह पंडाल अपनी कलात्मक मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है, जहां पूजा समिति हर साल सजावट और मूर्ति के लिए थीम पर काम करती है. दिलचस्प बात यह है कि समिति अभी भी पूर्व-स्वतंत्रता बंगाली परंपरा का पालन करती है जिसमें बैलगाड़ी पर मूर्ति विसर्जित की जाती है.

2. काली बाड़ी (Kali Bari): दक्षिण दिल्ली काली बाड़ी एसोसिएशन द्वारा, आर के पुरम सेक्टर -7 में, काली बाली दुर्गा पंडाल एक और प्रसिद्ध पूजा पंडाल है. नई दिल्ली काली बाड़ी 1925 से दुर्गा पूजा मना रही है. पूजा की रस्में 1936 से नहीं बदली हैं.

यह भी पढ़ें:  सात समुद्र पार लंदन में कोलकाता जैसा दुर्गा पूजा का उत्साह

3. चितरंजन पार्क (Chittaranjan Park): सीआर-पार्क का जिक्र न हो यहअसंभव है. इसे प्यार से दिल्ली के मिनी-कोलकाता के रूप में जाना जाता है. सीआर पार्क में कुछ ऐसे दुर्गा पाण्डाल हैं जो आपको कोलकाता की दुनिया में वापस ले जाएंगे. सिर्फ पंडाल ही नहीं, यहां आपको कोलकाता के स्ट्रीट फूड आइटम्स भी मिलेंगे. यहां प्रसिद्ध गायकों और संगीतकारों को आमंत्रित करके सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी कराया जाता है.
Loading...

4. कश्मीरी गेट (Kashmiri Gate): दिल्ली में एक और प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडाल कश्मीरी गेट पंडाल है. पहली पूजा यहाँ 1909 में हुई. कश्मीरी गेट पंडाल ने दिल्ली में सबसे पुराना दुर्गा पूजा पंडाल होने का गौरव हासिल किया हैय पूजा पंडाल और देवी प्रतिमा को पारम्परिक शैली में तैयार किया गया है.

5. आरामबाग दुर्गा पूजा (Arambagh Durga Puja): दिल्ली में प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडालों की सूची में आरामबाग दुर्गा पूजा है. यह दिल्ली में बड़े बजट की दुर्गा पूजा पंडालों में से एक है. साल 2013 में पूजा के लिए लगभग दो करोड़ रुपये खर्च किए.

यह भी पढ़ें:  नैनीताल में दुर्गा पूजा: जुलूसों में दिखी बंगाली के साथ पहाड़ी संस्कृति की झलक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 7:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...