Home /News /nation /

कोलकाता: अस्पताल में दिखेगा दुर्गा पूजा का रंग, कोविड वार्ड में पूरे रीति रिवाज से होगी पूजा

कोलकाता: अस्पताल में दिखेगा दुर्गा पूजा का रंग, कोविड वार्ड में पूरे रीति रिवाज से होगी पूजा

अस्पताल के वार्ड में पूजा के लिए एक कोने को खाली कर दिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

अस्पताल के वार्ड में पूजा के लिए एक कोने को खाली कर दिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

Covid-19: बुधवार को राज्य में कोरोना के 712 और नए मरीज़ मिले. इस साल अप्रैल-मई में कोरोना की खतरनाक दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पूजा को लेकर सख्त गाइडलाइन जारी की है.

    कोलकाता. आज कलश स्थापना के साथ ही दुर्गा पूजा (Durga Puja 2021) की शुरुआत हो गई है. 10 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव का असली रंग कोलकाता में दिखता है. लेकिन इस बार यहां एक बार फिर कोरोना (Coronavirus) के चलते पूजा समारोह पर पांबदियां लगा दी गई है. अब भी कोरोना के सैकड़ों मरीज़ कोलकाता के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं. ऐसे में इन मरीज़ों के लिए दुर्गा पूजा में खास इंतज़ाम किए गए हैं. कोलकाता के एक प्राइवेट अस्पताल के कोविड वार्ड में पूरे रीति रिवाज से पूजा होगी, जिससे कि ये मरीज़ इस खास मौके को मिस न कर सके.

    अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक दक्षिण कोलकाता में डायमंड हार्बर रोड पर नारायण मेमोरियल अस्पताल अपने मरीजों के लिए दुर्गा पूजा की व्यवस्था करेगा. अस्पताल के वार्ड में पूजा के लिए एक कोने को खाली कर दिया गया है. यहां मरीज ‘आरती’, ‘पुष्पांजलि’ और ‘शांतिर जोल’ सहित सभी अनुष्ठान कर सकेंगे.

    स्पेशल थाली का इंतज़ाम
    पुजारी पूजा करेंगे और आशीर्वाद देने के लिए सभी बिस्तरों पर जाएंगे. वो न केवल कोविड रोगियों बल्कि अन्य लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करेंगे. अस्पताल मरीज़ों की तबीयत को ध्यान में रखते हुए पारंपरिक पूजा थाली भी परोसेगा. मरीज़ पूजा के दौरान क्या खाना खाएंगे इसके लिए डायटीशियन डाइट चार्ट तैयार कर रहे हैं.

    ये भी पड़ें:- इज़रायली खुफिया एजेंसी मोसाद ने ईरानी जनरल को क्यों किया था किडनैप?

    मरीज़ों का रखा जाएगा खास ख्याल
    नारायण मेमोरियल हॉस्पिटल की सीईओ सुपर्णा सेनगुप्ता ने कहा, ‘कोरोना के चलते त्योहार इस साल कई लोगों के लिए समान्य नहीं होगा. इसलिए, हमने पूजा के साथ-साथ उनके आहार को ध्यान में रखते हुए मरीज़ों के लिए विशेष पूजा थाली की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है. हम उन्हें बंगाली, चीनी और कॉन्टिनेंटल फूड देंगे.’

    कोरोना को लेकर पांबदी
    बुधवार को राज्य में कोरोना के 712 और नए मरीज़ मिले. इस साल अप्रैल-मई में कोरोना की खतरनाक दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पूजा को लेकर सख्त गाइडलाइन जारी की है.  पंडालों के नजदीक कहीं भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अनुमति नहीं होगी और श्रद्धालुओं को आवश्यक रूप से मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा.

    Tags: Covid-19 Crisis, Durga Puja 2021, Kolkata

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर