होम /न्यूज /राष्ट्र /Durga Puja: कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल में गांधी को असुर के रूप में दर्शाने से खड़ा हुआ विवाद

Durga Puja: कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल में गांधी को असुर के रूप में दर्शाने से खड़ा हुआ विवाद

दुर्गा पूजा में 'महिषासुर' की जगह महात्मा गांधी की तरह दिखने वाली एक प्रतिमा ने रविवार को राष्ट्रपिता की जयंती पर विवाद खड़ा कर दिया. (फोटो Instagram/@kolpolice)

दुर्गा पूजा में 'महिषासुर' की जगह महात्मा गांधी की तरह दिखने वाली एक प्रतिमा ने रविवार को राष्ट्रपिता की जयंती पर विवाद खड़ा कर दिया. (फोटो Instagram/@kolpolice)

Kolkata Durga Puja: दुर्गा पूजा में 'महिषासुर' की जगह महात्मा गांधी की तरह दिखने वाली एक प्रतिमा ने रविवार को राष्ट्रपि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हिंदू महासभा पूजा के आयोजकों ने शिकायत दर्ज होने के बाद प्रत‍िमा में क‍िया बदलाव
पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था
पत्रकार ने कोलकाता पुलिस को टैग करते हुए दुर्गा प्रतिमा की एक तस्वीर ट्वीट की थी

कोलकाता. कोलकाता में दुर्गा पूजा (Kolkata Durga Puja) में ‘महिषासुर’ की जगह महात्मा गांधी की तरह दिखने वाली एक प्रतिमा ने रविवार को राष्ट्रपिता की जयंती (Gandhi Jayanti) पर विवाद खड़ा कर दिया. दक्षिण पश्चिम कोलकाता के रूबी क्रॉसिंग के निकट, अखिल भारतीय हिंदू महासभा पूजा के आयोजकों ने शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस के निर्देशानुसार गांधी की तरह दिखने वाली मूर्ति के रूप में बदलाव कर दिया. आयोजकों ने कहा कि समानताएं होना ‘केवल एक संयोग’ था. पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था.

इससे पहले दिन के समय एक पत्रकार ने कोलकाता पुलिस को टैग करते हुए दुर्गा प्रतिमा की एक तस्वीर ट्वीट की थी. हालांकि, उन्होंने बाद में पुलिस के त्योहार के समय तनाव पैदा होने के निर्देश का हवाला देते हुए पोस्ट को सोशल मीडिया से हटा दिया. गोस्वामी ने कहा कि पूजा आयोजकों की मंशा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की नहीं थी.

उन्होंने कहा क‍ि पुलिस ने हमें इसे बदलने के लिए कहा, और हमने इसे मान लिया. हमने महिषासुर की मूर्ति पर मूंछें और बाल लगा दिए. तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जैसे राजनीतिक दलों ने भी गांधी के ‘महिषासुर’ के रूप में कथित चित्रण की आलोचना की.

Tags: Durga Pooja, Durga Puja festival, Gandhi Jayanti, Kolkata News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें