Home /News /nation /

लॉकडाउन 4.0 में मिली कई छूटें लेकिन इन सेवाओं और गतिविधियों पर लगी रहेगी रोक

लॉकडाउन 4.0 में मिली कई छूटें लेकिन इन सेवाओं और गतिविधियों पर लगी रहेगी रोक

लॉकडाउन के दौरान कई चीजों पर प्रतिबंध जारी रहेगा (फोटो- AP)

लॉकडाउन के दौरान कई चीजों पर प्रतिबंध जारी रहेगा (फोटो- AP)

लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) के दौरान सरकार ने गतिविधियों में भारी छूट भी दी है लेकिन कई ऐसी सेवाएं भी हैं, जिन पर लॉकडाउन में छूट देने के बाद भी रोक जारी रहेगी. इनमें स्कूल, मेट्रो सेवाएं (Metro Services), जिम आदि कई सेवाएं शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए देश भर में लगाये गए लॉकडाउन (Lockdown) को लगातार चौथी बार बढ़ाया गया है. गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से जारी किए गए दिशानिर्देशों के मुताबिक लॉकडाउन को करीब दो हफ्ते के लिए बढ़ाकर 31 मई, 2020 तक कर दिया गया है.

    हालांकि लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0)  के दौरान सरकार ने गतिविधियों में भारी छूट भी दी है लेकिन कई ऐसी सेवाएं भी हैं, जिन पर लॉकडाउन में छूट देने के बाद भी रोक जारी रहेगी. इनमें स्कूल, मेट्रो सेवाएं (Metro Services), जिम आदि कई सेवाएं शामिल हैं.

    यहां देखें उन सेवाओं और कामों की लिस्ट, जिन पर जारी रहेगी रोक-
    - देश में सभी तरह की घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विमान यात्राएं (Domestic and International Air Travel) बंद रहेंगी. हालांकि गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार घरेलू मेडिकल सेवाओं, घरेलू एयर एंबुलेंस और सुरक्षा सेवाओं को इसमें छूट दी गई है.

    - मेट्रो रेल सेवाओं (Metro Rail Services) पर रोक जारी रहेगी.

    - स्कूल, कॉलेज, सभी प्रकार के शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. ऑनलाइन पढ़ाई (Online Education) पर कोई रोक नहीं है और इसे बढ़ावा दिया जायेगा.

    - होटल, रेस्त्रां और अन्य होटल सेवाएं बंद रहेंगीं. इसमें स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस, सरकारी अधिकारियों, फंसे यात्रियों और क्वारंटाइन फैसिलिटी में रखे पर्यटकों को इसमें छूट दी गई है. रेस्टोरेंट्स (Restaurents) को होम डिलीवरी के लिए किचन खोलने की अनुमति दी जाएगी.

    - सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल्स (Shopping Malls), जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, बार और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे. स्पोर्ट कॉम्प्लैक्स और स्टेडियम को खोलने की अनुमति होगी लेकिन यहां दर्शकों का प्रवेश प्रतिबंधित होगा.

    - सभी सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजनों पर पूरी तरह से रोक जारी रहेगी.

    - सभी सार्वजनिक, धार्मिक स्थान बंद रहेंगे. धार्मिक बैठकों पर पूरी तरह से रोक रहेगी

    यह भी पढ़ें: Lockdown 4.0: केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, कल से इन कामों में छूट

    Tags: Coronavirus, Coronavirus pandemic, COVID 19, COVID-19 pandemic, Home ministry, Lockdown, Lockdown-4

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर