कैसा रहा बिहार में 'उत्तराधिकारी नेताओं' का रिपोर्ट कार्ड, किसे मिली जीत, कौन हारा

लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटे चुनाव जीतने में कामयाब रहे. (फाइल फोटो)
लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटे चुनाव जीतने में कामयाब रहे. (फाइल फोटो)

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में अपना भाग्य आजमा रहे दिग्ग्ज राजनीतिक घरानों (Political Families) में से राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद (Lalu Yadav) के दोनों बेटे तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव क्रमशः राघोपुर और हसनपुर से एक बार फिर विजयी हुए. हालांकि अन्य राजनीतिक परिवारों के उम्मीदवारों में हारने वालों की फेहरिस्त लंबी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 8:48 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में अपने पिता की राजनीतिक विरासत (Political Legacy) बचाने उतरे उम्मीदवारों में से राजद प्रमुख लालू प्रसाद के दोनों बेटे जहां जीतने में कामयाब रहे वहीं दिग्गज समाजवादी नेता शरद यादव की पुत्री और शत्रुघ्न सिन्हा के पुत्र को हार का सामना करना पड़ा.

बिहार विधानसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे दिग्ग्ज राजनीतिक घरानों में से राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के दोनों बेटे तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव क्रमशः राघोपुर और हसनपुर से एक बार फिर विजयी हुए. लेकिन शरद यादव की 30 वर्षीय बेटी सुभाषिनी राज राव, जो कांग्रेस के टिकट पर बिहारीगंज सीट से चुनाव लड़ी थीं, उन्हें मधेपुरा में अपने पिता की 'कर्मभूमि' की सेवा करने का मौका नही मिल पाया. सुभाषिनी 19,000 से अधिक मतों से मंझे हुए राजनीतिज्ञ और जेडीयू के मौजूदा विधायक नीरंजन मेहता से हार गईं.

शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे हारे
अभिनेता से राजनेता बने शत्रुघ्न सिन्हा के पुत्र लव सिन्हा, जो पटना के बांकीपुर सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे, 27,000 मतों से भाजपा के निवर्तमान विधायक नितिन नबीन से हार गए.
इन नेताओं के पुत्र/पुत्री जीते


राजनीतिक विरासत को आगे भी कायम रखने के लिए इस बार के चुनावी मैदान में उतरे विजयी उम्मीदवारों में राष्ट्रमंडल खेल में पदक विजेता निशानेबाज और पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की बेटी श्रेयसी सिंह (जमुई सीट), सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद के पुत्र संजीव चौरसिया (दीघा), राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी के पुत्र राहुल तिवारी (शाहपुर) और इसी दल के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के पुत्र सुधाकर सिंह (रामगढ़) शामिल हैं.



बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा के बेटे नीतीश मिश्रा झंझारपुर सीट से भाजपा के टिकट पर विजयी हुए और राजद के वरिष्ठ नेता तुलसी दास मेहता के पुत्र आलोक मेहता राजद के टिकट पर उजियारपुर सीट से विजयी रहे. गौरतलब है कि चुनावी मैदान में उतरे राजनीतिक घरानों के उम्मीदवारों में हारने वालों की फेहरिस्त लंबी है.

इनकी हुई हार
वयोवृद्ध कांग्रेस नेता सदानंद सिंह के पुत्र सुभानंद मुकेश, जो अपने पिता के स्थान पर चुनाव लड़े थे, कहलगांव सीट पर भाजपा के पवन यादव से 44,000 से अधिक मतों से हार गए. सदानंद सिंह ने अपने बेटे को चुनाव मैदान में उतारने से पहले आठ बार सीट का प्रतिनिधित्व किया था. छपरा में, राजद के वरिष्ठ नेता प्रभुनाथ सिंह के बेटे रणधीर कुमार सिंह को मौजूदा विधायक सी.एन. गुप्ता (भाजपा) ने हराया.

बीपी मंडल के पोते हारे
मंडल आयोग की रिपोर्ट के लेखक बी.पी. मंडल के पोते जेडीयू के निखिल मंडल मधेपुरा सीट पर आरजेडी के चंद्रशेखर से हार गए. निखिल के पिता मनिंद्र कुमार मंडल ने जेडीयू के टिकट पर दो बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन उन्होंने इस बार अपने बेटे को मौका दिया जो विधानसभा में नहीं पहुंच सके.

तेज प्रताप यादव के ससुर हारे
परसा से पूर्व मुख्यमंत्री दरोगा प्रसाद राय के पुत्र और तेज प्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या के पिता चंद्रिका राय आरजेडी के छोटे लाल राय के हाथों पराजित हो गए. अररिया जिले की जोकीहाट सीट पर दो भाइयों पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के बेटों का एक-दूसरे से मुकाबला था. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम से चुनाव लड़ने वाले छोटे भाई मोहम्मद शाहनवाज ने आरजेडी के अपने भाई सरफराज आलम को 17,000 से अधिक मतों से हराया.

साधु यादव हारे
मायावती की बीएसपी के टिकट पर गोपालगंज सीट से अपना भाग्य आजमाने वाले लालू प्रसाद के विवादास्पद बहनोई साधु यादव भाजपा के सुभाष सिंह से 36,000 से अधिक मतों से हार गए. पूर्व केंद्रीय मंत्री रामलखन सिंह यादव के पोते जयवर्धन यादव, जो आरजेडी छोड़ जेडीयू में शामिल हो गए थे, को पालीगंज सीट से भाकपा माले के संदीप सौरभ ने हराया. हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने इमामगंज सीट जीती, लेकिन उनके दामाद देवेंद्र कुमार राजद के सतीश कुमार से मखदुमपुर सीट पर हार गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज