Corona Vaccination: अप्रैल के मुकाबले मई में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में जबरदस्त गिरावट

अप्रैल महीने में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार काफी तेज थी.
 (सांकेतिक चित्र)

अप्रैल महीने में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार काफी तेज थी. (सांकेतिक चित्र)

COVOID-19 Vaccination: पिछले महीने टीकाकरण अभियान के पहले 15 दिनों के दौरान 5,21,05,613 टीके की खुराक दी गई थी. जो पहले और दूसरे चरण में प्रशासित कुल वैक्सीन खुराक से 80% अधिक थी.

  • Share this:

(संतोष चौबे)

नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) का कहर जारी है. हर दिन डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. सरकार ने 1 मई से टीकाकरण (COVID 19 Vaccination) का नया चरण (18-44) शुरू किया है. हालांकि बढ़ते कोरोना के मामले और इस चरण के साथ ही टीकाकरण की रफ्तार भी कम होती गई. 18-44 आयु वर्ग की आबादी के लिए कई राज्यों ने या तो टीकाकरण अभियान को रोक दिया है या केवल आंशिक रूप से इसे शुरू किया है. कई राज्‍यों से कोरोना टीके की कमी की शिकायत सामने आ चुकी है.

अप्रैल में जब 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों (लगभग 34.5 करोड़ आबादी) का वैक्‍सीनेशन शुरू किया गया था तब रोजाना लगभग 29,95,724 टीके लगाए जा रहे थे. देश में एक महीने में 8,98,71,739 लोगों को वैक्‍सीन लगाई गई.

मई में धीमी रही वैक्‍सीनेशन की रफ्तार
वहीं, अगर हम इसकी तुलना इस महीने में होने वाले वैक्‍सीनेशन से करें तो आंकड़े हैरान करने वाले हैं. पिछले महीने 45 वर्ष से अधिक आयु के 34.5 करोड़ आबादी के लिए वैक्‍सीनेशन शुरू की गई थी. जबकि मई में 18-44 आयु वर्ग की आबादी, इस आंकड़े की लगभग 2.72 गुना है. इस हिसाब से टीकाकरण की रफ्तार भी बढ़नी चाहिए थी. लेकिन प्रति दिन टीकाकरण की रफ्तार में लगभग 47.74% की गिरावट देखी गई. इस महीने देश के सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वैक्सीन खुराक का दैनिक औसत 18,15,368 वैक्सीन खुराक है. जबकि पिछले महीने एक दिन में लगभग 30 लाख वैक्सीन खुराक दी गई थी.

ये भी पढ़ें: कोविशील्ड की दूसरी डोज के किया गया रजिस्ट्रेशन रहेगा मान्य या होगा कैंसिल? सरकार ने द‍िया जवाब

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में घटे कोविड संक्रमण के नए मामले, मौत के आंकड़े अब भी भयावह



प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो और स्वास्थ्य मंत्रालय से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने टीकाकरण अभियान के पहले 15 दिनों के दौरान 5,21,05,613 टीके की खुराक दी गई थी. जो पहले और दूसरे चरण में प्रशासित कुल वैक्सीन खुराक से 80% अधिक थी.


अब 84 दिनों के बाद ही मिलेगा कोविशील्ड की दूसरी डोज का अपॉइंटमेंट

कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण के दौरान अब कोविशील्ड वैक्सीन के लिए 12 सप्ताह बाद का ही अपॉइंटमेंट मिलेगा. केंद्र ने रविवार को कहा कि कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट 84 दिनों के बाद ही दिया जाएगा. इसके साथ ही सरकार ने कहा कि जिनलोगों ने कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए पहले से अपना अपॉइंटमेंट बुक कराया हुआ है, उस पर इसका कोई असर नहीं होगा. हालांकि, वैसे लोग जो पहले से तय अपॉइंटमेंट में बदलाव कर उसे 84 दिनों के बाद करना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज