लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: December 14, 2019, 6:01 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अगुवाई में कंजरवेटिव पार्टी ने भारी बहुमत हासिल कर लिया है.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2019, 6:01 AM IST
  • Share this:
नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Act ) को अपने राज्यों में लागू करने को लेकर अब तक छत्तीसगढ़, केरल, पंजाब, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश ने स्पष्ट कर दिया है कि यह उनके राज्य में लागू नहीं होगा. कानून को अपने राज्य में लागू ना करने को लेकर आधार बताया जा रहा है कि बीजेपी देश की सेक्यूलर साख को नुकसान पहुंचा रही है. वहीं नागरिकता संशोधन कानून को लेकर असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल में उग्र प्रदर्शन जारी है. दूसरी तरफ ब्रिटेन के चुनावों में लेबर पार्टी की बुरी तरह से हार हुई है, जबकि मौजूदा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अगुवाई में कंजरवेटिव पार्टी ने भारी बहुमत हासिल कर लिया है.

1. केंद्र ने स्पष्ट किया- राज्य चाहे जो कह लें, लागू करना ही पड़ेगा नागरिकता कानून
>> नागरिकता संशोधन कानून को अपने राज्यों में लागू करने को लेकर अब तक छत्तीसगढ़, केरल, पंजाब, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश ने मना कर दिया है.
>> कानून को अपने राज्य में लागू ना करने को लेकर आधार बताया जा रहा है कि बीजेपी देश की सेक्यूलर साख को नुकसान पहुंचा रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2. चुनाव जीत फिर ब्रिटेन के PM बनेंगे बोरिस जॉनसन, खुद को बताते हैं भारत का दामाद
>> ब्रिटेन के आम चुनाव में सत्ताधारी कंज़र्वेटिव पार्टी ने बड़ी जीत हासिल की है. स्पष्ट बहुमत हासिल करने के बाद पार्टी फिर सरकार बनाने जा रही है.>> मौजूदा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अगुवाई में हासिल किया है तो लगता है कि वही फिर ब्रिटेन के पीएम बनेंगे और यूरोप से अलग करने वाली ब्रेग्जिट डील लागू करा सकेंगे.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

3. नागरिकता कानून प्रदर्शन: असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल में उग्र प्रदर्शन जारी, दिल्ली-अरुणाचल में भी बवाल
>> असम और पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों में शुक्रवार को भी संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन देखने को मिला.
>> सुबह कुछ इलाकों में कर्फ्यू में ढील दी गई. लेकिन प्रदर्शन को उग्र होता प्रशासन फिर सख्‍त हो गया. असम के 12 जिलों में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

4. डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के ड्राफ्ट को अमेरिकी सांसदों की मंजूरी
>> अमेरिकी सांसदों ने शुक्रवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ दो आरोपों को मंजूरी दे दी. इस तरह कथित कदाचार के लिए प्रतिनिधि सभा में राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी.
>> सदन की न्यायिक समिति में डेमोक्रैट्स और रिपब्लिकन सांसदों ने 17 के मुकाबले 23 वोटों से मतदान किया. इस तरह अमेरिका के इतिहास में ट्रंप ऐसे तीसरे राष्ट्रपति बन जाएंगे, जिनके खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई आगे बढ़ेगी.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5. भारत बचाओ रैली या राहुल गांधी के रीलॉन्च की तैयारी
>> दिल्ली के रामलीला मैदान में शनिवार को कांग्रेस एक बड़ी रैली का आयोजन कर रही है. बताया जा रहा है कि इस रैली का आयोजन मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने के लिए किया गया है.
>> लेकिन पार्टी के भीतर और रैली के मैदान में चल रही तैयारियों को देखकर लगता है कि भारत बचाओ रैली के जरिए कांग्रेस एक बार फिर राहुल गांधी को लांच करने की तैयारी कर रही है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

6. नागरिकता कानून पर संयुक्‍त राष्‍ट्र के मानवाधिकार निकाय ने जताई चिंता, कहा-नया कानून भेदभावपूर्ण
>> संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार निकाय ने भारत के नए नागरिकता कानून को लेकर शु्क्रवार को चिंता जताते हुए कहा कि इसकी प्रकृति ही ‘मूल रूप से भेदभावपूर्ण’है.
>> नए नागरिकता कानून में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के गैर मुस्लिम उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का प्रावधान है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7. UIDAI के कहने पर बंद हुई आधार से जुड़ी ये सेवा! आम आदमी पर होगा असर
>> आधार से जुड़ी एक बड़ी सर्विस को बंद कर दिया गया है. डेटा रिपॉजिटरी NSDL ने गुरुवार मध्यरात्रि से आधार के जरिए ई-साइन करने की सुविधा को बंद कर दिया है.
>> NSDLने यह कदम UIDAI की तरफ से जारी निर्देश के बाद लिया है. टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

8. नागरिकता कानून विरोध: प्रदर्शन कर रहे जामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों पर पुलिस ने चलाईं लाठियां, कई छात्र घायल
>> जामिया मिल्लिया इस्मालिया विश्वविद्यालय शुक्रवार को पुलिस और छात्रों के बीच झड़प का मैदान बन गया, जहां छात्र, नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन करते हुए संसद भवन तक जाना चाह रहे थे.
>> पुलिस और छात्रों के बीच हुई इस झड़प के बाद 50 छात्रों को हिरासत में लिया गया है. यह झड़प उस समय हुई जब प्रदर्शनकारियों को विश्वविद्यालय गेट पर रोक दिया गया.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

9. हैदराबाद में फिर सामने आया रेप का मामला, ऑटो ड्राइवर ने लड़की से किया बलात्‍कार
>> तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में एक बार फिर से एक रेप का मामला सामने आया है. पुलिस के अनुसार, इस बार एक 18 साल की लड़की से एक ऑटो ड्राइवर ने रेप किया.
>> ये घटना 8 दिसंबर की रात की है. ऑटो ड्राइवर ने रेप को तब अंजाम दिया, जब लड़की अपनी 10 साल की छोटी बहन के साथ दादी के घर जा रही थी. इसी दौरान वह रास्‍ता भूल गई तो इस आरोपी के भाई ने उन दोनों को देखा.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10. टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच भरत अरुण का शिवम दुबे पर बड़ा बयान
>> भारतीय टीम गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा कि शिवम दुबे में अंतरराष्ट्रीय स्तर के अच्छे हरफनमौला बनने के गुण हैं क्योंकि प्रत्येक मैच के साथ उनका आत्मविश्वास बढ़ता जा रहा है.
>> दुबे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के दूसरे मुकाबले में 30 गेंद में 54 रन की पारी के दौरान बड़े शॉट खेलकर सुर्खियां बटोरी थी.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 14, 2019, 6:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर