Home /News /nation /

पहले हो चुका है डेंगू तो जीका नहीं कर सकेगा असर

पहले हो चुका है डेंगू तो जीका नहीं कर सकेगा असर

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

ब्राजील में वैज्ञानिकों ने की स्टडी, कहा- डेंगू से लड़ने के लिए शरीर द्वारा बनाई जाने वाली एंटीबॉडीज जीका वायरस पर पड़ती हैं भारी

    दिनों दिन आ रही नई बीमारियों ने लोगों को परेशान कर रखा है. ऐसी ही एक बीमारी है जीका वायरस. लेकिन, अब एक ऐसी स्टडी सामने आई है जिसके अनुसार जीका वायरस से बचने का तरीका है डेंगू. स्टडी के अनुसार, अगर आपको पहले डेंगू हो चुका है तो आपको जीका का खतरा काफी कम हो जाता है. इमर्जिंग इंफेक्‍शन डिजिज नामक एक जर्नल के अनुसार वैज्ञानिकों ने ब्राजील में डेंगू के सभी जीनोम्स को जीका के साथ रखा तो यह बात सामने आई.

    गर्भवती को जीका के बड़े खतरे
    वैज्ञानिकों के अनुसार, जीका वायरस बड़ा ही खतरनाक है. अगर जीका वायरस इंफेक्‍शन किसी गर्भवती को होता है तो उसके बच्चे के लिए यह काफी खतरनाक है. इसके चलते बच्चे के मस्तिष्क पर काफी प्रभाव पड़ सकता है. साथ ही उसके सिर की संरचना भी प्रभावित हो सकती है. जीका वायरस ज्यादातर ऐडीज प्रजाति के मच्छर के काटने से इंसानों में आता है. यह जीका वायरस के इंफेक्‍शन से पीड़ित किसी व्यक्ति से यौन संबंध बनाने पर भी ट्रांसफर हो जाता है. जीका से पीड़ित होने पर शरीर पर दाने, तेज सिरदर्द, जोड़ों का दर्द, तेज जुकाम और बुखार आता है.

    यह भी पढ़ें:  सिद्धू का कैप्टन पर वार, बोले- बेअदबी करने वालों पर नहीं हुई कार्रवाई तो दे दूंगा इस्तीफा
    कैसे जीका पर भारी पड़ता है डेंगू
    वैज्ञानिकों ने स्टडी के दौरान पाया कि डेंगू से लड़ने के लिए हमारा शरीर जो एंटीबॉडीज बनाता है, वही बाद में जीका वायरस पर भारी पड़ती हैं. ऐसे में यदि किसी को जीका वायरस अटैक भी करता है तो उतना प्रभावी नहीं रहता है. खासकर यदि नवजात की बात की जाए तो यह और भी ज्यादा कारगर होता है. वायरोलॉजिस्ट प्रोफेसर फेलिक्स ड्रेक्सलर के अनुसार यदि किसी को पहले डेंगू हो चुका है तो उन्हें जीका से डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि जीका वायरस उन पर खास असर नहीं कर सकेगा.





    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स


    Tags: Brazil, Dengue, Science, Zika Virus

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर