लाइव टीवी

दिल्‍ली-NCR समेत कश्‍मीर में भूकंप के तेज झटके, अफगानिस्तान में 6.3 थी तीव्रता

News18Hindi
Updated: December 20, 2019, 6:49 PM IST
दिल्‍ली-NCR समेत कश्‍मीर में भूकंप के तेज झटके, अफगानिस्तान में 6.3 थी तीव्रता
दिल्‍ली-एनसीआर समेत उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में भूकंप के तेज झटके.

दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi NCR) समेत उत्‍तर भारत में शुक्रवार शाम भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र अफगानिस्‍तान (Afghanistan) का हिंदुकुश था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 20, 2019, 6:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi NCR) समेत उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए. शाम लगभग पांच बजे हरियाणा, पंजाब, कश्‍मीर और दिल्‍ली एनसीआर समेत उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है. भूकंप का केंद्र अफगानिस्‍तान (Afghanistan) के हिंदुकुश में था.

भूकंप विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, '6.3 तीव्रता के भूकंप का केंद्र हिंदूकुश में था.' शाम पांच बजकर 13 मिनट पर आये भूकंप के चलते जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है.

पंजाब और कश्‍मीर समेत उत्‍तर भारत में झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. दिल्‍ली और एनसीआर में भी तो अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला. लोग घर या दफ्तर जहां भी थे, तुरंत बाहर निकल आए. लोग काफी डरे हुए थे.



भूकंप का केंद्र सतह से 190 किमी नीचे था



पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राष्ट्रीय भूकंप केन्द्र के वरिष्ठ अधिकार जे एल गौतम ने बताया कि शुक्रवार को शाम पांच बजकर दस मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गयी है. डा. गौतम ने बताया कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में जमीन की सतह से 190 किमी नीचे स्थित था. मानचित्र पर इसकी स्थिति 36.5 डिग्री उत्तर में अक्षांश और 70.5 डिग्री पूर्व में देशांतर पर केन्द्रित था.

दो बार महसूस किए गए झटके
उन्होंने बताया कि भूकंप के झटके जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली एनसीआर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में थोड़े समय के अंतराल पर दो बार महसूस किये गये.

भूकंप के झटके पाकिस्‍तान में भी महसूस किए गए हैं. राजधानी इस्‍लामाबाद और लाहौर समेत कई शहरों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. लगभग 10 मिनट तक भूकंप का असर रहा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 20, 2019, 5:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading