अरुणाचल प्रदेश में 3.6 तीव्रता का भूकंप, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कमेंग में भूकंप के झटके महसूस किए गए. कॉन्सेप्ट इमेज.

अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कमेंग में भूकंप के झटके महसूस किए गए. कॉन्सेप्ट इमेज.

earthquake in Arunachal Pradesh: अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कमेंग में सोमवार की रात 9 बजकर 1 मिनट पर भूकंप की झटके महसूस किए गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 12:20 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कमेंग में सोमवार की रात 9 बजकर 1 मिनट पर भूकंप की झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इस बारे में जानकारी दी है. गौरतलब है कि हालिया दिनों में उत्तर पूर्व में भूकंप के झटके लगातार महसूस किए जा रहे हैं. इससे पहले 6 अप्रैल को सिक्किम में 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप के ये झटके असम, पश्चिम बंगाल और बिहार में भी महसूस किए गए थे. रात आठ बज कर 49 मिनट पर आए भूकंप का केन्द्र भारत-भूटान सीमा के पास 10 किलोमीटर की गहराई में था. गंगटोक और सिक्किम के अन्य हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किये गये.

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया था कि भूकंप के चलते लोग डर कर घरों से बाहर निकल आए, लेकिन सिक्किम में जानमाल को किसी तरह का नुकसान पहुंचने की फिलहाल कोई सूचना नहीं मिली है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग, धूपगुड़ी (जलपाईगुड़ी), सिलीगुड़ी, कूचबिहार, रायगंज और बिहार के पूर्णिया जिले और कई स्थानों पर भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Youtube Video


सरकारी सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूकंप के बाद बिहार ,असम और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से बात कर उनके राज्यों के हालात की जानकारी ली. सूत्रों ने बताया,‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भूकंप से नुकसान पहुंचने का जायजा ले रहे हैं. वह प्रभावित चारों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर रहे हैं. उन्होंने बिहार, असम और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से बात कर ली है.’’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज