Earthquake: नॉर्थ ईस्‍ट में 1 घंटे के अंदर दो जगह कांपी धरती, अरुणाचल और मणिपुर में आया तेज भूकंप

दिल्ली में आया भूकंप. (सांकेतिक फोटो)

Earthquake: पिछले कई दिनों से पूर्वोत्‍तर के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में आ चुका है भूकंप.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश के पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में भूकंप (Earthquake) का खतरा लगातार बना हुआ है. शुक्रवार और शनिवार को आए भूकंप के बाद शनिवार देर रात भी मणिपुर (Manipur) और अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि इस भूकंप में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है.

    नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी (NCS) के अनुसार शनिवार देर रात करीब 1:22 बजे मणिपुर के शिरुई गांव में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इनकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.6 थी. वहीं इससे पहले अरुणाचल प्रदेश के पांगिन में देर रात 1:02 बजे भूकंप रिकॉर्ड किया गया. इस भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.1 दर्ज की गई. राहत की खबर यह रही कि इन दोनों ही जगह अभी तक किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है.

    बता दें कि असम में शुक्रवार देर रात 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था. पूर्वोत्तर क्षेत्र में 24 घंटे में यह पांचवां भूकंप था. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने एक रिपोर्ट में कहा था कि भूकंप देर रात एक बजकर सात मिनट पर आया और उसका केंद्र सोनितपुर के जिला मुख्यालय तेजपुर के पास 30 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था.

    राज्य में शुक्रवार को दो और बार भूकंप आया था जिसमें से एक 4.1 तीव्रता का भूकंप था और इनके केंद्र भी सोनितपुर जिले में थे. असम के अलावा शुक्रवार को मणिपुर के चंदेल जिले में भी तीन तीव्रता का भूकंप आया और 2.6 तीव्रता का एक अन्य भूकंप भी आया जिसका केंद्र मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स जिले में था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.