असम में आया तेज भूकंप, उत्तर बिहार-बंगाल तक महसूस हुए झटके; पीएम मोदी ने किया मदद का वादा

असम में आए भूकंप के झटके इतने तेज़ थे कि कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए.

असम में आए भूकंप के झटके इतने तेज़ थे कि कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए.

Earthquake in Assam बड़े भूकंप के बाद सुबह करीब 7:55 बजे और इसके कुछ मिनटों बाद दो और झटके महसूस किए गए. खबर है कि भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि कई इमारतों में दरारें आ गईं. स्वास्थ्य मंत्री ने इसकी तस्वीरें शेयर की हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 10:01 AM IST
  • Share this:
दिसपुर. भारत का उत्तर पूर्वी राज्य असम (Assam) बुधवार सुबह भूकंप (Earthquake) के झटकों से दहल गया. राज्य में आए भूकंप के इस झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई. असम से शुरू हुए इस भूकंप के झटके उत्तर बिहार, पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से और उत्तर-पूर्व के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा, 'असम में भीषण भूकंप महसूस किया गया. फिलहाल अधिक जानकारी का इंतजार किया जा रहा है.'

नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 थी. इसकी शुरुआत राज्य के तेजपुर से हुई थी. सीस्मोलॉजी सेंटर के अनुसार, पहला भूकंप सुबह 7:51 बजे महसूस किया गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बड़े भूकंप के बाद करीब 7:55 बजे और इसके कुछ मिनटों बाद दो और झटके महसूस किए गए. खबर है कि भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि यहां कई इमारतों में दरारें आ गईं.



भूकंप की घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम सोनोवाल से चर्चा की है. पीएम मोदी ने इस बात की जानकारी ट्वीट के जरिये दी. उन्होंने बताया, 'राज्य में आए भूकंप के संबंध में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से बात की. उन्हें केंद्र की तरफ से हर संभव मदद का वादा किया गया है. मैं असम के लोगों की भलाई की कामना करता हूं.'
भूकंप के चलते कई भवनों में दरारें आ गई हैं. (फोटो: Twitter/@himantabiswa)


स्वास्थ्य मंत्री शर्मा ने कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं, जिनमें नजर आ रहा है कि भूकंप की वजह से इमारतों को नुकसान पहुंचा है. मुख्यमंत्री सोनोवाल ने ट्वीट किया है 'असम में भीषण भूकंप आया है. मैं सभी की भलाई की कामना करता हूं और चौकस रहने की अपील करता हूं.' उन्होंने जानकारी दी है कि वे सभी जिलों से अपडेट ले रहे हैं.





कुछ हफ्तों पहले भी आया था भूकंप

इससे पहले बीती 5 अप्रैल को सिक्किम में भूकंप आया था. रिपोर्ट्स बताती हैं कि उस समय रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई थी. भाषा के अनुसार, एक अधिकारी ने बताया था कि भूकंप के झटके असम, पश्चिम बंगाल और बिहार में भी महसूस किए गए थे. भूकंप का केन्द्र भारत-भूटान सीमा के पास 10 किलोमीटर की गहराई में था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज