असम के तेजपुर में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.8 थी तीव्रता

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

National Center for Seismology ने कहा कि भूकंप का केंद्र तेजपुर से 34 किलोमीटर दूर पश्चिम उत्तर पश्चिम था. अभी तक जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है.

  • Share this:

नई दिल्ली. असम के तेजपुर में मंगलवार की शाम 5.33 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने 3.8 थी. हालांकि भूकंप का केंद्र तेजपुर से 34 किलोमीटर दूर पश्चिम उत्तर पश्चिम था. अभी तक जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है. बता दें कि असम और पूर्वोत्तर के कुछ अन्य राज्यों में 28 अप्रैल को एक के बाद एक कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए जिससे इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा और लोग घबरा कर अपने घरों से बाहर निकल आए.

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने बताया कि सीधे भूकंप की वजह से तो किसी की जान नहीं गयी, लेकिन कामरूप मेट्रोपोलिन और नगांव जिलों में एक-एक व्यक्ति की भूकंप के समय डर और दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गयी. रिपोर्ट के अनुसार चार जिलों में 10 लोग घायल हो गए. प्राधिकरण के अनुसार असम के सोनितपुर जिला के मुख्यालय तेजपुर में सुबह सात बजकर 51 मिनट पर 6.4 तीव्रता का पहला भूकंप आया. भूकंप के झटके पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र और पश्चिम बंगाल, भूटान और बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए.

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) के उपनिदेशक संजय ओ’नील शॉ ने बताया कि इसके बाद सुबह आठ बजकर तीन मिनट, आठ बजकर 13 मिनट, आठ बजकर 25 मिनट, आठ बजकर 44 मिनट पर 4.7, 4 और दो बार 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. उन्होंने बताया कि राज्य के नगांव जिले में दस बजकर पांच मिनट पर 3.2 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया और कुछ ही देर बाद 10 बजकर 39 मिनट पर तेजपुर में 3.4 तीव्रता के भूकंप का एक और झटका महसूस किया गया.


शॉ ने बताया कि दोपहर 12 बजकर 32 मिनट पर मोरीगांव में 2.9 तीव्रता का भूकंप आया. उसके बाद तीन और झटके सोनितपुर जिले में आये.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज