Assembly Banner 2021

24 घंटे में देश में चौथी बार भूकंप के झटके, ओडिशा के बाद छत्तीसगढ़ में कांपी धरती

24 घंटे के अंदर देश में 3 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए

24 घंटे के अंदर देश में 3 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए

नेशनल सेंटर ऑफ सेसमोलॉजी (National Centre for Seismology) के मुताबिक शाम 4 बजकर 40 मिनट पर महसूस किए गए इन भूकंप (Earthquake) के झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई.

  • Share this:
भुवनेश्वर. देश में 24 घंटे में चौथी बार भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गए हैं. सोमवार को छत्तीसगढ़ के जगदलपुर से 125 किमी उत्तर पूर्व में आज शाम 7:46 बजे रिक्टर पैमाने पर 3.6 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप से कुछ देर पहले ही ओडिशा (Odhisha) के रायागडा (Rayagada) जिले के कासीपुर (Kasipur) में भूकंप आया. नेशनल सेंटर ऑफ सेसमोलॉजी (National Centre for Seismology) के मुताबिक शाम 4 बजकर 40 मिनट पर महसूस किए गए इन भूकंप के झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई.

इससे पहले आज सुबह ही मिजोरम (Mizoram) में तड़के 5.3 तीव्रता का भूकंप आया जिससे मकान क्षतिग्रस्त हो गए और सड़कों पर कई जगह दरारें आ गईं. राज्य के भूगर्भशास्त्र और खनिज संसाधन विभाग के अधिकारी ने बताया कि भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के हवाले से उन्होंने बताया कि भूकंप तड़के चार बज कर दस मिनट पर आया था और उसका केंद्र भारत म्यांमार सीमा (India-Myanmar Border) पर स्थित चम्फाई जिले के जोखावतार में था. उन्होंने कहा कि राज्य के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

ये भी पढ़ें- रथयात्रा को SC की मंजूरी मिलने से पूरे देश में आनंद का माहौल: अमित शाह



अधिकारी ने कहा कि भूकंप के कारण चम्फाई जिले में एक चर्च समेत कई भवन और इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई. उन्होंने कहा कि भूकंप के कारण कई स्थानों पर सड़कों और राजमार्गों पर दरार आ गई.



पीएम मोदी ने दिया मदद का भरोसा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मुख्यमंत्री जोरमथांगा को केंद्र से हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “मिजोरम में भूकंप की स्थिति के बारे में मुख्यमंत्री श्री जोरमथांगा से बात हुई. केंद्र से हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया.” केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने भी जोरमथांगा से बात कर स्थिति का जायजा लिया और उन्हें यथासंभव सहायता का आश्वासन दिया.

ये भी पढ़ें- मणिपुर में BJP की सरकार बचाने की कोशिश, हेमंत बिस्‍व सरमा ने संभाला मोर्चा

रविवार को शाम चार बज कर करीब दस मिनट पर राज्य में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया था. इसके झटके मेघालय तक महसूस किए गए थे. इससे पहले, 18 जून को 4.6 तीव्रता का भूकंप यहां आया था. बता दें पिछले तीन महीने में लगातार देश के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे हैं. अब तक दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, जम्मू कश्मीर, झारखंड, महाराष्ट्र आदि राज्यों में भूकंप आ चुके हैं. (भाषा के इनपुट सहित)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज