होम /न्यूज /राष्ट्र /जम्मू-कश्मीर में पांच दिन में भूकंप के 13 झटके, आज फिर डोडा जिले में हिली जमीन

जम्मू-कश्मीर में पांच दिन में भूकंप के 13 झटके, आज फिर डोडा जिले में हिली जमीन

डोडा जिले में भूकंप के दो हल्के झटके महसूस किए गए (News18)

डोडा जिले में भूकंप के दो हल्के झटके महसूस किए गए (News18)

Earthquake in Jammu-Kashmir: डोडा जिले में शनिवार को भूकंप के दोनों झटके सुबह में साढ़े चार घंटे के अंतराल में आए और इन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

डोडा जिले में शनिवार को भूकंप के दो हल्के झटके महसूस किए गए
सुबह साढ़े 4 घंटे के अंतराल में महसूस किए गए भूकंप के दोनों झटके
डोडा, किश्तवाड़, कटरा और उधमपुर जिलों में पांच में दिन भूंकप के 13 झटके

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में शनिवार को भूकंप के दो हल्के झटके महसूस किए गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के दोनों झटके सुबह में साढ़े चार घंटे के अंतराल में आए और इनकी तीव्रता क्रमश: 2.9 और 3.4 दर्ज की गई. अधिकारियों के मुताबिक, मंगलवार से लेकर अब तक जम्मू के डोडा, किश्तवाड़, कटरा (रियासी) और उधमपुर जिलों में कम तीव्रता के कुल 13 भूकंप आ चुके हैं. उन्होंने बताया कि भूकंप से हालांकि जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

अधिकारियों के अनुसार, तड़के 4.32 बजे आए पहले भूकंप का केंद्र भद्रवाह शहर से 26 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. उन्होंने बताया कि दूसरा भूकंप सुबह 9.06 बजे आया, जिसका केंद्र डोडा से पांच किलोमीटर दक्षिण-पू्र्व में पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था.

इससे पहल शुक्रवार को भी जम्मू-कश्मीर के कटरा से 62 किमी दूर तड़के करीब 3ः28 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी. पिछले चार दिनों में जम्मू कश्मीर में यह 8वीं बार है, जब भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

जम्मू-कश्मीर में भूकंप का पहला झटका मंगलवार सुबह 2ः20 बजे कटरा के पूर्व में महसूस किया गया,  इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 थी.  2.6 तीव्रता का दूसरा भूकंप जम्मू के डोडा जिले से 9.5 किमी उत्तर पूर्व में 3.21 बजे आया. 2.8 तीव्रता का तीसरा भूकंप उधमपुर से 29 किलोमीटर पूर्व में मंगलवार तड़के 3.44 बजे आया. 2.9 तीव्रता का चौथा भूकंप उधमपुर से 26 किमी दक्षिण पूर्व में बुधवार सुबह 8.03 बजे आया. बुधवार रात और गुरुवार सुबह भी जम्मू-कश्मीर में भूकंप के 2 झटके महसूस किए गए. इसके बाद 7वां झटका शुक्रवार तड़के और 8वां झटका आज महसूस किया गया.

Tags: Earthquake, Jammu kashmir news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें