होम /न्यूज /राष्ट्र /नेपाल के काठमांडू में आया 5.1 तीव्रता का भूकंप, भारत में भी हिली धरती

नेपाल के काठमांडू में आया 5.1 तीव्रता का भूकंप, भारत में भी हिली धरती

Earthquake News: रिक्‍टर स्‍केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

Earthquake News: रिक्‍टर स्‍केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

Nepal Kathmandu Earthquake : पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भूकंप विज्ञान के लिए राष्ट्रीय केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली : नेपाल के काठमांडू (Kathmandu) में बुधवार दोपहर भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए. पड़ोसी देश में भूकंप के झटके महसूस होने के दौरान इसका असर नेपाल से सटे भारत के सीमावर्ती राज्‍यों में भी देखने को मिला. बताया जा रहा है कि बिहार के पटना समेत कई अन्‍य जगहों पर भी भूकंप को महसूस किया गया. हालांकि अभी तक कहीं से किसी तरह की जानमाल हानि की कोई सूचना नहीं है.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भूकंप विज्ञान के लिए राष्ट्रीय केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, 19 अक्‍टूबर की दोपहर 2.52 बजे नेपाल के काठमांडू में भूकंप आया. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 5.1 मापी गई. भूकंप का केंद्र काठमांडू के पूर्व में 53 किलोमीटर दूर था. यह जमीन से 10 किलोमीटर नीचे की गहराई में आया.

वहीं, बिहार से खबर है कि वहां पटना समेत कई अन्‍य जगहों पर लोगों ने भूकंप को महसूस किया. रिपोर्ट के अनुसार , पटना के अलावा भी अन्य जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए जाने की बात सामने आ रही है. हालांकि ये झटके हल्‍के बताए जा रहे हैं.

इससे पहले बुधवार सुबह ही लद्दाख में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, सुबह 8.07 बजे आए इस भूकंप का केंद्र लेह बेल्ट से 135 किमी उत्तर-पूर्व में था. अधिकारियों ने बताया कि किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. उन्होंने कहा कि भूकंप 34.92 डिग्री उत्तर अक्षांश और 78.72 डिग्री पूर्व देशांतर पर 10 किमी की गहराई पर आया. हिमालयी क्षेत्र भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील है.

Tags: Bihar News, Earthquake, Kathmandu, Nepal

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें