Home /News /nation /

Earthquake News: म्यांमार-भारत सीमा पर 6.3 तीव्रता का भूकंप, पश्चिम बंगाल तक महसूस किए गए झटके

Earthquake News: म्यांमार-भारत सीमा पर 6.3 तीव्रता का भूकंप, पश्चिम बंगाल तक महसूस किए गए झटके

भूकंप के झटके भारत में पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और असम में भी महसूस किए गए.

भूकंप के झटके भारत में पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और असम में भी महसूस किए गए.

Earthquake News: EMSC के अनुसार, करीब 9 मिनट पहले बांग्लादेश के चटगांव से 175 किमी पूर्व (म्यांमार-भारत सीमा क्षेत्र) में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया. फिलहाल, इस भूकंप के चलते किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इधर, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, मिजोरम (Mizoram) के थेनवॉल से 73 किसी दूर दक्षिण-पूर्व में 6.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. म्यांमार-भारत बॉर्डर क्षेत्र (Myanmar-India border region) पर शुक्रवार की अल-सुबह तीव्र का भूकंप (Earthquake) दर्ज किया गया. इस बात की जानकारी यूरोपीय-भूमध्य भूकंप केंद्र (European-Mediterranean Seismological Centre) ने दी है. जानकारी के अनुसार, बांग्लादेश (Bangladesh) के चटगांव के 175 किमी पूर्व में 6.3 तीव्रता से धरती कांपी. खबर है कि भूकंप के झटके भारत में पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और असम में भी महसूस किए गए. इसके अलावा शुक्रवार को ही भारत के उत्तर पूर्वी राज्य मिजोरम में भी भूकंप आया.

    समाचार एजेंसी एएनआई ने EMSC के हवाले से लिखा, करीब 9 मिनट पहले बांग्लादेश के चटगांव से 175 किमी पूर्व (म्यांमार-भारत सीमा क्षेत्र) में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया. फिलहाल, इस भूकंप के चलते किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इधर, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, मिजोरम के थेनवॉल से 73 किसी दूर दक्षिण-पूर्व में 6.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया.

    यह भी पढ़ें: Delhi Fire: जीबी रोड इलाके के एक घर में लगी भीषण आग, 1 व्यक्ति जिंदा जला

    असम के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी सहित राज्य के कई हिस्सों में शनिवार दोपहर को 4.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के आंकड़ों के अनुसार भूकंप का केन्द्र कामरूप जिले में 10 किलोमीटर की गहराई पर था. अपराह्न एक बज कर 12मिनट पर आए भूकंप के झटके गुवाहाटी और आस पास के इलाकों में महसूस किए गए थे.

    इससे जानमाल के किसी नुकसान की सूचना नहीं है. पूर्वोत्तर का यह क्षेत्र भूकंप के लिहाज से संवेदनशील है और इलाके में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जाते है. गौरतलब है कि 28 अप्रैल को भी राज्य में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई थीं.

    (भाषा इनपुट के साथ)

    Tags: Bangladesh, Earthquake, Mizoram, Myanmar-India border region

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर