फिर भूकंप के झटकों से थर्राया नॉर्थ ईस्ट, त्रिपुरा में महसूस किया गया 2.8 तीव्रता का भूकंप

फिर भूकंप के झटकों से थर्राया नॉर्थ ईस्ट, त्रिपुरा में महसूस किया गया 2.8 तीव्रता का भूकंप
धर्मनगर के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए.

गुरुवार को त्रिपुरा (Tripura) में भूकंप आया. त्रिपुरा से 63 किलोमीटर दूर धर्मनगर के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.8 मापी गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. नॉर्थ ईस्ट (North-East) की धरती एक बार फिर भूकंप (Earthquake) के झटकों से हिल गई. गुरुवार को त्रिपुरा (Tripura) में भूकंप आया. त्रिपुरा से 63 किलोमीटर दूर धर्मनगर के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.8 मापी गई. फिलहाल किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. इसके पहले बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात 1.14 बजे 4.5 रिक्टर स्केल के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप का केन्द्र मिजोरम के चम्फाई इलाके से 21 किलोमीटर दक्षिण दिशा में था. रात 3.03 बजे नगालैण्ड में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था.

इससे पहले पिछले सप्ताह रविवार को नॉर्थ ईस्ट के कई हिस्सों में भूपंक के झटके महसूस किए गए थे. असम के गुवाहाटी, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे.
इससे पहले 18 जून को भी मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप के झटकों के डर से लोग घरों से बाहर निकल आए थे. तब भूकंप का केंद्र मिजोरम के चंफई से 98 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व (एसई) पर था.





ये भी पढ़ेंः- Solar Eclipse 2020: सूर्य ग्रहण के दौरान दुबई में छाया अंधेरा, इन जगहों पर हरा दिखा सूरज

इससे पहले जम्मू कश्मीर में लगातार 2 दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जम्मू कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटकों की तीव्रता 5.8 थी. भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान के दसहांबे से 341 किलोमीटर दूर था. इससे पहले राजधानी दिल्ली-एनसीआर, गुजरात समेत देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं.

गुजरात में भूकंप से हिली धरती
इससे पहले गुजरात में लगातर दो दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 14 जून को कच्छ में 5.5 तीव्रता का भूकंप का महसूस किया गया था. इसके ठीक एक दिन बाद 15 जून को भी गुजरात के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 रही. भूकंप का केंद्र कच्छ से 15 किलोमीटर दूर था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज