Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    लेह में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.2 मापी गई

    लेह में दोपहर ढ़ाई बजे के आसपास भूकंप के झटके महसूस किये गये (सांकेतिक फोटो)
    लेह में दोपहर ढ़ाई बजे के आसपास भूकंप के झटके महसूस किये गये (सांकेतिक फोटो)

    भूकंप (Earthquake) के इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter scale) पर 3.2 मापी गई है. हिमालयी क्षेत्र (Himalayan Region) भूकंपीय गतिविधियों के लिये अत्यधिक संवेदनशील है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: September 29, 2020, 3:37 PM IST
    • Share this:
    लेह. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) ने बताया है कि दोपहर दो बजकर 38 मिनट पर लेह (Leh) के अलची (Alchi) में मध्यम भूकंप के झटके महसूस किये गये. भूकंप (Earthquake) के इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter scale) पर 3.2 मापी गई है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) और लद्दाख (Laddakh) केंद्रशासित प्रदेशों में कई हल्के भूकंप के झटके आ चुके हैं.

    इससे पहले लद्दाख (Ladakh) क्षेत्र में शुक्रवार शाम 5.4 और 3.6 की मध्यम तीव्रता वाला भूकंप (Earthquake) दो बार आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) ने यह जानकारी दी. एनसीएस ने कहा कि 5.4 तीव्रता वाला भूकंप शाम चार बज कर 27 मिनट पर आया. वहीं, 3.6 तीव्रता वाला भूकंप शाम पांच बज कर 29 मिनट पर आया. बता दें कि हिमालयी क्षेत्र (Himalayan Region) भूकंपीय गतिविधियों (Seismic activities) के लिये अत्यधिक संवेदनशील है.


    23 सितंबर को श्रीनगर के भूकंप का बना मजाक
    इससे पहले 23 सिंतबर को श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर के कई हिस्सों में जोरदार झटके महसूस किये गए थे. हालांकि भूकंप आने की पुष्टि किये जाने से पहले तक सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें उड़ती रहीं और हंसी मजाक चलता रहा था. कोई इसे धमका बता रहा था तो किसी ने कहा कि प्रेशर कूकर फटने की वजह से ऐसा हुआ. वहीं कुछ लोगों ने इसे भूकंप बताया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र ने बाद में पुष्टि की थी कि रात करीब नौ बजकर 40 मिनट पर भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 3.6 थी. भूकंप का केन्द्र जमीन से पांच किलोमीटर नीचे था.



    यह भी पढ़ें: पायल घोष ने की महाराष्ट्र के राज्यपाल से मुलाकात, मांगी Y कैटेगरी की सुरक्षा

    श्रीनगर में किसी को तेज आवाज और अचानक जमीन हिलने की वजह नहीं पता थी. 10 मिनट के बाद एक बार फिर ऐसा ही हुआ. इस बीच, ट्विटर पर कयासों और हंसी-मजाक वाली पोस्ट की बाढ़ आ गई. सीमा पर भारत-चीन के दरम्यान तनाव के बीच एक व्यक्ति ने हंसी वाली इमोजी साझा करते हुए लिखा कि यह चीन की ओर से मिस कॉल है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज