थम नहीं रहे नॉर्थ ईस्ट में भूकंप के झटके, अब मेघालय में कांपी धरती

मेघालय में आया भूकंप.

भूकंप (Earthquake) की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.3 मापी गई है. हालांकि अभी इस भूकंप (Earthquake in Meghalaya) में जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में लगातार भूकंप (Earthquake) आ रहे हैं. इनमें नॉर्थ ईस्‍ट (North East India) का इलाका भी शामिल है. पिछले दिनों मिजोरम (Mizoram) में भूकंप के बाद अब शुक्रवार को मेघालय (Meghalaya) में भूकंप के झटके महसूस किए गए. शुक्रवार को मेघालय के तुरा से पश्चिम में 79 किमी दूर इसका केंद्र था. भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.3 मापी गई है. हालांकि अभी इस भूकंप (Earthquake in Meghalaya) में जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है.

    बता दें कि मिजोरम में मंगलवार को 3.7 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था. यह लगातार तीसरा दिन था जब राज्य में भूकंप का झटका महसूस किया गया था. अधिकारियों ने बताया था कि मंगलवार को महसूस किए गए झटके से राज्य में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं थी. उन्होंने बताया था कि राजधानी आइजोल में भी झटका महसूस किया गया था.

     



    मंगलवार को शाम सात बजकर 17 मिनट और 37 सेकेंड पर 23.22 अक्षांश और 93.4 देशांतर के बीच 3.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था. भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र मिजोरम के सेरछिप जिले में थेनज्वाल से 39 किलोमीटर दक्षिणपूर्व एवं सतह से 25 किलोमीटर नीचे था.

    उल्लेखनीय है कि रविवार और सोमवार को भी मिजोरम में भूंकप के झटके महसूस किए गए थे जिससे घरों और सड़कों को नुकसान पहुंचा था और सरकार ने बारिश और भूस्खलन की चेतावनी जारी की थी. पहला भूकंप रविवार को शाम चार बजकर 16 मिनट पर सितौल जिले में आया और उसकी तीव्रता 5.1 थी. वहीं दूसरा भूकंप सोमवार को तड़के चार बजकर 10 मिनट पर महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 5.3 थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.