होम /न्यूज /राष्ट्र /Maharashtra: नासिक में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.5 थी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता

Maharashtra: नासिक में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.5 थी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई है.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई है.

भूकंप के झटके नासिक से 95 किलोमीटर पश्चिम में गुरुवार को 2 बजकर 28 मिनट पर किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबि ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नासिक. महाराष्ट्र के नासिक में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक भूकंप के झटके नासिक से 95 किलोमीटर पश्चिम में गुरुवार को 2 बजकर 28 मिनट पर किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई है. भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने-अपने घरों से बाहर आ गए.

    फिलहाल इन भूकंप के झटकों में किसी प्रकार की जान माल की हानि की खबर नहीं है. बता दें कि लंबे समय से देश के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. इससे पहले दिल्ली, ओडिशा, आंध्र प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

    क्यों महसूस किए जाते हैं भूकंप के झटके?
    धरती के भीतर कई प्लेटें होती हैं जो समय-समय पर विस्थापित होती हैं. इस सिद्धांत को अंग्रेजी में प्लेट टैक्टॉनिकक और हिंदी में प्लेट विवर्तनिकी कहते हैं. इस सिद्धांत के अनुसार पृथ्वी की ऊपरी परत लगभग 80 से 100 किलोमीटर मोटी होती है जिसे स्थल मंडल कहते हैं. पृथ्वी के इस भाग में कई टुकड़ों में टूटी हुई प्लेटें होती हैं जो तैरती रहती हैं.

    Tags: Earthquake, Earthquake News, Earthquakes, Nashik

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें