Home /News /nation /

Earthquake: 5 घंटे में भूकंप के 3 झटके, 4.1 तीव्रता से थर्राया गुजरात

Earthquake: 5 घंटे में भूकंप के 3 झटके, 4.1 तीव्रता से थर्राया गुजरात

गुजरात में भूकंप के  झटके

गुजरात में भूकंप के झटके

Rajkot, Leh and Arunachal Pradesh Earthquake: मंगलवार दोपहर लेह और अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. लेह में आए भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.2 थी. जबकि अरुणाचल प्रदेश में आए भूकंप की तीव्रता 3.5 थी. हालांकि राजकोट में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
    राजकोट. गुजरात के राजकोट जिले में मंगलवार को 4.1 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. हालांकि इसमें जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. गांधीनगर स्थित भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) के अनुसार भूकंप अपराह्न 3 बजकर 49 मिनट पर आया जो जिले के उपलेटा से 25 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में 14.5 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था. राजकोट ग्रामीण पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, 'किसी भी क्षेत्र से जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है.' इससे पहले आज दोपहर लेह और अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. लेह में आए भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.2 थी. जबकि अरुणाचल प्रदेश में आए भूकंप की तीव्रता 3.5 थी. हालांकि राजकोट में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. लोगों को अपने घरों का हिलना महसूस किया. जिसके बाद लोगों में काफी डर का माहौल रहा.

    लद्दाख में शुक्रवार को भूकंप के 2 झटके
    लद्दाख क्षेत्र में शुक्रवार शाम 5.4 और 3.6 की मध्यम तीव्रता वाला भूकंप दो बार आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने यह जानकारी दी. एनसीएस ने कहा कि 5.4 तीव्रता वाला भूकंप शाम चार बज कर 27 मिनट पर आया. वहीं, 3.6 तीव्रता वाला भूकंप शाम पांच बज कर 29 मिनट पर आया. हिमालयी क्षेत्र भूकंपीय गतिविधियों के लिये अत्यधिक संवेदेनशील है.

    ये भी पढ़ें: जानिए, आखिर क्यों नामुमकिन है भूकंपों का पूर्वानुमान लगा पाना

    जब श्रीनगर के भूकंप का बना मजाक
    इससे पहले 23 सिंतबर को श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर के कई हिस्सों में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गए थे. हालांकि भूकंप आने की पुष्टि किये जाने से पहले तक सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें उड़ती रहीं और हंसी मजाक चलता रहा था. कोई इसे धमका बता रहा था तो किसी ने कहा कि प्रेशर कूकर फटने की वजह से ऐसा हुआ. वहीं कुछ लोगों ने इसे भूकंप बताया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र ने बाद में पुष्टि की थी कि रात करीब नौ बजकर 40 मिनट पर भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 3.6 थी. भूकंप का केन्द्र जमीन से पांच किलोमीटर नीचे था.

    Tags: Earthquake

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर