Home /News /nation /

मेघालय और हरियाणा के बाद अब लद्दाख में आया भूकंप, रिक्‍टर स्‍केल पर 4.5 थी तीव्रता

मेघालय और हरियाणा के बाद अब लद्दाख में आया भूकंप, रिक्‍टर स्‍केल पर 4.5 थी तीव्रता

लद्दाख में भूकंप.

लद्दाख में भूकंप.

    नई दिल्‍ली. देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में लगातार भूकंप (Earthquake) आ रहे हैं. शुक्रवार को देश में तीन भूकंप आए. हरियाणा (Haryana) और मेघालय (Meghalaya) के बाद तीसरा भूकंप लद्दाख (Ladakh) में आया है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी के अनुसार लद्दाख (ladakh earthquake) में इस भूकंप का केंद्र कारगिल (Kargil) से 200 किमी दूर उत्‍तर पश्चिम में स्थित था. शुक्रवार रात को 8:15 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 4.5 थी. हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की अभी कोई खबर नहीं है. इससे पहले शाम को मेघालय में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

    बता दें क‍ि पिछले दिनों मिजोरम में भूकंप के बाद शुक्रवार को मेघालय में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. शुक्रवार को मेघालय के तुरा से पश्चिम में 79 किमी दूर इसका केंद्र था. भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.3 मापी गई है. हालांकि अभी इस भूकंप में जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है. वहीं शुक्रवार को भूकंप के झटके हरियाणा और दिल्ली के बाहरी इलाकों में भी महसूस किए गए है. जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र रोहतक था. यह दोपहर में 3.32 बजे आया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई है और यह जमीन में दस किमी की गहराई में आया था.

     



    हालांकि इस दौरान किसी भी तरह की जान माल की हानि की कोई सूचना नहीं है लेकिन झटके महसूस होने के साथ ही लोगों में दहशत का माहौल है. भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों बाहर निकल आए. वहीं लगातार दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आ रहे भूकंप से लोगों में दहशत है और इसको लेकर वैज्ञानिक भी चिंतित हैं.

     



    बता दें कि मिजोरम में मंगलवार को 3.7 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था. यह लगातार तीसरा दिन था जब राज्य में भूकंप का झटका महसूस किया गया था. अधिकारियों ने बताया था कि मंगलवार को महसूस किए गए झटके से राज्य में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं थी. उन्होंने बताया था कि राजधानी आइजोल में भी झटका महसूस किया गया था.

    Tags: Earthquake, Ladakh

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर