मिजोरम में 4.3 की तीव्रता के भूकंप के झटके, एक महीने में आठवीं बार कांपी धरती

मिजोरम में 4.3 की तीव्रता के भूकंप के झटके, एक महीने में आठवीं बार कांपी धरती
भूकंप दोपहर करीब दो बजकर 28 मिनट पर आया और इसका केंद्र चम्पाई से 23 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में था

मिजोरम (Mizoram) में भारत-म्यांमार सीमा (India-Myanmar Border) पर स्थित चम्पाई (Champai) जिले में 18 जून के बाद से अब तक आठ बार हल्के और मध्यम तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake) आ चुके हैं.

  • Share this:
आइजोल. मिजोरम (Mizoram) के चम्पाई (Champai) जिले में गुरुवार को 4.3 की तीव्रता का भूकंप (Earthquake) का झटका महसूस किया गया. ये चार सप्ताह में राज्य में आया आठवां भूकंप है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) के अनुसार भूकंप दोपहर करीब दो बजकर 28 मिनट पर आया और इसका केंद्र चम्पाई से 23 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में था. इससे पहले मिजोरम में रविवार को 4.6 की तीव्रता वाला भूकंप आया था जिसका केंद्र चम्पाई से 25 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में जमीन से 77 किलोमीटर नीचे स्थित था. भारत-म्यांमार सीमा (India-Myanmar Border) पर स्थित चम्पाई जिले में 18 जून के बाद से अब तक आठ बार हल्के और मध्यम तीव्रता वाले भूकंप आ चुके हैं.

चम्पाई में पिछले शुक्रवार को भी दोपहर में 4.6 की तीव्रता का भूकंप आया था. चम्पाई के अलावा भूकंप के झटके सैतुआल और सर्चिप में 18 जून और 24 जून के बीच भी आए. अधिकारियों के अनुसार सबसे अधिक प्रभावित चम्पाई में पूर्व के आए भूकंप के झटकों से कुल 138 इमारतें प्रभावित हुईं जिसमें चर्च की इमारतें भी शामिल हैं. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ.

यह भी पढ़ें :- Video : विकास दुबे के बैग से निकला चाकू और कपड़े, स्टैंड पर मिले जूते...



दिल्ली-एनसीआर में भी आया था भूकंप
पिछले शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर में भी लगभग इतनी ही तीव्रता के भूकंप (Delhi-NCR Earthquake) के झटके महसूस किये गये. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तर भारत में शुक्रवार की शाम मध्यम स्तर का भूकंप महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 4.7 थी. भूकंप का केंद्र राजस्थान (Rajasthan) के अलवर (Alwar) जिले में था.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के अनुसार, भूकंप शाम सात बजे महसूस किया गया जो 35 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था. भूकंप के झटके दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी महसूस किए गए जिससे लोगों में दहशत फैल गई.

यह भी पढ़ें :- जुर्म और सियासत का तालमेल: देश में किस कदर भयानक हैं हालात?

देश के कई राज्यों में महसूस किये जा चुके हैं भूकंप के झटके
बता दें पिछले करीब चार महीने से देश भर के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम या उससे कम तीव्रता के भूकंप आते रहे हैं. अब तक दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, महाराष्ट्र, झारखंड, जम्मू कश्मीर, मिजोरम, ओडिशा, छत्तीसगढ़ आदि कई राज्यों में ये भूकंप आए हैं जिसके चलते लोगों के मन में इसे लेकर काफी दहशत भी है. हालांकि इनमें से कहीं भी भूकंप के चलते किसी की मौत की खबर सामने नहीं आई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज