लेह में फिर महसूस हुए भूंकप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.1 मापी गई तीव्रता

(सांकेतिक फोटो)
(सांकेतिक फोटो)

लेह (Leh) में एक हफ्ते के भीतर दूसरी बार भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि पूर्वी लेह में महसूस हुए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.1 मापी गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2020, 7:19 AM IST
  • Share this:
लेह. लद्दाख स्थित लेह (Leh) में एक हफ्ते के भीतर दूसरी बार भूकंप  (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले 29 सितंबर को यहां भूकंप के हल्के झटके आए थे, लेकिन किसी भी जान माल की हानि नहीं हुई थी. मंगलवार सुबह नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी दी पूर्वी लेह में 5.1 की तीव्रता का भूकंप मापा गया. इस भूकंप का केंद्र पूर्वी लेह से 174 किलोमीटर दूरी पर स्थित था.

भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग सुबह-सुबह घरों के बाहर आ गए. समचार लिखे जाने तक किसी भी तरह के क्षति की कोई सूचना नहीं थी.

असम में 3.9 की तीव्रता वाला भूकंप का झटका
इसके साथ ही 29 सितंबर को राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) ने बताया था कि दोपहर दो बजकर 38 मिनट पर ले के अलची में मध्यम भूकंप के झटके महसूस किये गये. भूकंप के इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter scale) पर 3.2 मापी गई थी.
इससे पहले  असम स्थित  गुवाहाटी और इसके आसपास के इलाकों में शनिवार रात 3.3 की तीव्रता वाला भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप रात करीब नौ बजकर छह मिनट पर आया और इसका केंद्र कामरूप जिले में गुवाहाटी के 51 किमी पश्चिम में 10 किमी की गहराई में था.



गुजरात के राजकोट में 4.1 तीव्रता का भूकंप
बता दें कि पिछले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) और लद्दाख (Laddakh) केंद्रशासित प्रदेशों में कई हल्के भूकंप के झटके आ चुके हैं. साथ ही हिमालयी क्षेत्र (Himalayan Region) भूकंपीय गतिविधियों (Seismic activities) के लिये अत्यधिक संवेदनशील है.

वहीं गुजरात के राजकोट जिले में मंगलवार को 4.1 तीव्रता का भूकंप महसूस किए गए थे. गांधीनगर स्थित भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) के अनुसार भूकंप दोपहर 3 बजकर 49 मिनट पर आया जो जिले के उपलेटा से 25 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में 14.5 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज