होम /न्यूज /राष्ट्र /भूकंप के झटकों से दहला मिजोरम, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता

भूकंप के झटकों से दहला मिजोरम, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता

देश में रोजाना किसी न किसी राज्य से भूकंप की खबर सामने आ रही है

देश में रोजाना किसी न किसी राज्य से भूकंप की खबर सामने आ रही है

भूकंप (Earthquake) केंद्र मिजोरम (Mizoram) के चंफई से 98 किमी दक्षिण पूर्व में रहा. भूकंप में फिलहाल किसी तरह के जानमाल ...अधिक पढ़ें

    आईजोल. मिजरोम (Mizoram) में गुरुवार शाम 7 बजकर 29 मिनट पर भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किये गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 रही. वहीं इसका केंद्र मिजोरम के चंफई (Champhai) से 98 किमी दक्षिण पूर्व में रहा. भूकंप में फिलहाल किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है.

    बीते कई दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों से रोजाना भूकंप की खबरें सामने आ रही हैं. वैज्ञानिक भी इससे हैरान हैं. जहां राजधानी दिल्ली में पिछले लगभग दो महीनों में 12 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए वहीं मुंबई, जम्मू-कश्मीर और गुजरात में भी पिछले दिनों में कई बार भूकंप की घटनाएं सामने आई हैं. हालांकि गुजरात के पहले भूकंप को छोड़कर जहां कि 5.5 तीव्रता वालाभूकंप आया था ये सभी भूकंप हल्की तीव्रता के रहे.

    बुधवार को मुंबई में रिक्टर स्केल पर 2.5 की तीव्रता वाला भूकंप महसूस किया गया. इस भूकंप का केंद्र मुंबई से 103 किलोमीटर दूर उत्तर में था.

     जम्मू कश्मीर में कई बार आया भूकंप
    जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में मंगलवार को भूकंप (Earthquake) के हल्के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सेसिमोलॉजी ने बताया कि दोपहर दो बजकर दस मिनट पर ये झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल में 3.9 बताई गई. नेशनल सेंटर फॉर सेसिमोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र जम्मू कश्मीर के कटरा से 85 किलोमीटर पूर्व में था. केन्द्र शासित क्षेत्र में तीन दिन में चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए.

    ये भी पढ़ें- लद्दाख की स्थिति का फायदा उठा सकता है पाक, करा सकता है आतंकियों की घुसपैठ

    एक ही दिन में दो बार भूकंप
    इससे पहले जम्मू कश्मीर में ही मंगलवार सुबह ही मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई. उन्होंने बताया कि इससे फिलहाल किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है. अधिकारियों के अनुसार भूकंप सुबह सात बजे आया और इसका केन्द्र तजिकिस्तान था. श्रीनगर, किश्तवाड़ और डोडा जिलों सहित कश्मीर घाटी के अधिकतर हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए. इसके अलावा जम्मू में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

    दो दिन में भूकंप के 15 झटके
    इससे पूर्व गुजरात (Gujarat) में ही लगातार दो दिनों से भूकंप के झटके महसूस किए गए. गुजरात के कच्छ जिले में सोमवार को भूकंप के बाद 15 झटके महसूस किए गए. इनमें से कुछ झटके चार तीव्रता से ज्यादा के थे. रविवार को ही इस इलाके में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था.

    Tags: Earthquake, Mizoram

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें