Earthquake In Assam: असम में फिर आया भूकंप, महसूस किए गए झटके

असम में  फिर आया भूकंप (फाइल फोटो).

असम में फिर आया भूकंप (फाइल फोटो).

Earthquake In Assam: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 3.0 तीव्रता का भूकंप आया. असम स्थित नागांव में सुबह 7 बजकर 5 बजे भूकंप के झटके आए.

  • Share this:

दिसपुर. पूर्वोत्तर राज्य असम में सोमवार को एक बार फिर भूकंप (Earthquake In Assam) के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 3.0 तीव्रता का भूकंप आया. राज्य स्थित नागांव में सुबह 7 बजकर 5 बजे  भूकंप के झटके आए. हालांकि इससे जान और माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

इससे पहले 28 अप्रैल को असम और पूर्वोत्तर के कुछ अन्य राज्यों में बुधवार को एक के बाद एक कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने बताया था कि सीधे भूकंप की वजह से तो किसी की जान नहीं गयी लेकिन कामरूप मेट्रोपोलिन और नगांव जिलों में एक-एक व्यक्ति की भूकंप के समय डर और दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हेा गयी.

28 अप्रैल को आया था भूकंप

बीते दिनों आए भूकंप के चलते चार जिलों में 10 लोग घायल हो गए थे. 28 अप्रैल को राज्य में सुबह आठ बजकर तीन मिनट, आठ बजकर 13 मिनट, आठ बजकर 25 मिनट, आठ बजकर 44 मिनट पर 4.7, 4 और दो बार 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. असम में मुख्यत: तेजपुर के मध्य और पश्चिमी शहरों, नगांव, गुवाहाटी, मंगलदोई, ढेकियाजुली और मोरीगांव में इमारतों तथा अन्य ढांचों को व्यापक नुकसान पहुंचने की खबरें थीं.
अप्रैल के आखिरी हफ्ते में आए भूकंप के बारे में सूत्रों ने बताया था कि गुवाहाटी में ‘जनता भवन’ परिसर में मुख्यमंत्री के ब्लॉक, राज्य सचिवालय की इमारत को नुकसान पहुंचा है. साथ ङी गुवाहाटी में लग्जरी ताज विवांता होटल में भी नुकसान हुआ है. होटल की प्रवक्ता इंद्राणी फुकन ने बताया था कि कांच की कई खिड़कियां टूट कर गिर पड़ीं तथा छत और दीवारें क्षतिग्रस्त हो गईं. हालांकि गनीमत है कि किसी कर्मचारी या आगंतुक को चोटें नहीं आयीं.


दिसपुर हॉस्पिटल, अपोलो क्लीनिक, डाउन टाउन हॉस्पिटल और एक्सेलकेयर हॉस्पिटल में भी नुकसान हुआ. नगांव में एक बहुमंजिला इमारत झुक गई जिससे लोगों के बीच घबराहट पैदा हो गई. राज्य में कई मकानों, अपार्टमेंट इमारतों और शॉपिंग मॉल्स में भी दरारें आ गई. कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज