जम्मू-कश्मीर में आज सुबह 5.11 बजे महसूस हुए भूकंप के झटके

जम्मू-कश्मीर में आज सुबह 5.11 बजे महसूस हुए भूकंप के झटके
जम्मू-कश्मीर में भूकंप

जम्मू-कश्मीर में आजसुबह 5.11 बजे भूकंप (Earthqauke In Jammu Kashmir) के झटके महसूस किए गए.

  • Share this:
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार सुबह 5.11 बजे भूकंप (Earthqauke In Jammu Kashmir) के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी घई. बताया गया कि भूकंप पूर्वी कटरा, जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में आया. समाचार लिखे जाने तक किसी जान-माल के क्षति की सूचना नहीं थी.  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने कहा कि 'कटरा, जम्मू और कश्मीर के 89 किमी पूर्व में आज तड़के 5:11 बजे भूकंप का एक झटका आया. '

इससे पहले नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने बताया था कि गुरुवार-शुक्रवार दरम्यानी रात सुबह 12:26 बजे महाराष्ट्र के पलघर में 3.1 तीव्रता का भूकंप आया था. हालांकि इस भूकंप से किसी कोई नुकसान नहीं हुआ.

जम्‍मू कश्‍मीर (Jammu Kashmir) में बीते महीने भी कम से कम पांच बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे . 27 जून को भी  राष्ट्रीय सिसमॉलजी केंद्र ने बताया था  कि जम्‍मू कश्‍मीर के हनेले से 332 किमी उत्तर पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जून महीने में 9 जून से 27 जून तक पांच बार भूकंप के झटके आए थे.



मिजोरम में भी इस महीने कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए
यह बात दीगर है कि मिजोरम में भी इस महीने कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं इन झटकों के बाद म्यांमार की सीमा से लगे चंफाई जिले में लोग अपने घरों से बाहर अस्थायी तंबू लगाकर रह रहे हैं.

मिजोरम के चार जिलों चंफाई,सईतुआल, सईहा और सेरछिप में 18 जून से लेकर अब तक कुल 22 बार भूकंप आ चुके हैं जिनकी तीव्रता 4.2 से 5.5 के बीच दर्ज की गई थी. इन जिलों में चंफाई सबसे अधिक प्रभावित हुआ था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज