होम /न्यूज /राष्ट्र /इस देश में समलैंगिक होना हुआ पाप, सरकार ने बनाया ऐसा कानून, मिलेगी सजा-ए-मौत

इस देश में समलैंगिक होना हुआ पाप, सरकार ने बनाया ऐसा कानून, मिलेगी सजा-ए-मौत

अफ़्रीकी देश युगांडा ने समलैंगिकता के खिलाफ कठोर कानून लाये हैं. (फोटो-ANI)

अफ़्रीकी देश युगांडा ने समलैंगिकता के खिलाफ कठोर कानून लाये हैं. (फोटो-ANI)

Anti-Homosexuality Law: अफ़्रीकी देश युगांडा ने मंगलवार को एक विधेयक पास किया, जिसके तहत समलैंगिक पहचान को जाहिर करना अप ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

युगांडा के संसद ने समलैंगिकता के खिलाफ कठोर कानून लाए हैं.
विधेयक में गंभीर समलैंगिकता के मामले में सजा-ए -मौत का प्रावधान है.
राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी हस्ताक्षर के बाद ये विधेयक कानून हो जायेगा.

Anti-Homosexuality Law. पूरी दुनिया में जहां दुनिया में समलैंगिकों के अधिकारों पर बहस छिड़ी हुई है, वहीं दूसरी ओर कुछ देशों में सख्‍त समलैंगिक विरोधी कानून लागू किए जा रहे हैं. एएनआई के रिपोर्ट के अनुसार, अफ़्रीकी देश युगांडा ने मंगलवार को एक विधेयक पास किया, जिसके तहत समलैंगिक पहचान को जाहिर करना अपराध घोषित कर दिया गया है. इस विधेयक में गंभीर समलैंगिकता के मामले में मौत की सजा देने का प्रावधान किया गया है.

समलैंगिक संबंध अपराध के श्रेणी में
यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, युगांडा की सरकार ने अपने देश में समलैंगिक संबंधों के लिए सख्त कानून पारित किया है, जो LGBTQ के रूप में पहचाने जाने वाले किसी भी व्यक्ति को अपराधी बनाता है. रिपोर्ट के मुताबिक, यह कानून समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी, ट्रांसजेंडर और क्वीर के लिए पहला ऐसा दंडात्‍मक कानून है, जिसे युगांडा की संसद ने सेम-सेक्‍स पार्टनर (LGBTQ) को दंडित करने के लिए पारित किया है.

30 अफ़्रीकी देशों में बैन
ह्यूमन राइट्स वॉच का हवाला देते हुए, अरब के एक चैनल अल जज़ीरा ने बताया कि 30 से अधिक अफ्रीकी देशों ने समलैंगिकता पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें अब युगांडा भी शामिल है. अल जज़ीरा की रिपोर्ट में कहा गया कि युगांडा में समलैंगिकता पर प्रतिबंध लगाने से जुड़े कानून के लिए डाले गए अंतिम वोट के बाद संसदीय अध्यक्ष अनीता एनेट ने कहा, ‘यह बिल रिकॉर्ड समय में पारित हुआ.’ यह कानून समान-सेक्स संबंधों के साथ-साथ समलैंगिक व्यवहार को बढ़ावा देने और समलैंगिक गतिविधि में भाग लेने के इरादों को पाबंद करेगा.

ये भी पढ़िए- ‘मुझे नहीं लगता कि टारगेट बहुत बड़ा था, हमें खेलना…’ पूरी टीम पर भड़के रोहित, दिखाया आईना

दोषियों को आजीवन कारावास 

युगांडा में पारित किए गए कानून के बारे में बताया गया है कि इसमें दोषियों के खिलाफ कठोर जुर्माने का प्रावधान है, और उसके अलावा, कानून के उल्लंघन के परिणामस्वरूप तथाकथित “गंभीर” समलैंगिकता के लिए सजा-ए-मौत (Death Penalty) और समलैंगिक यौन संबंध के लिए आजीवन कारावास (Life Sentence) हो सकता है. 

ये भी पढ़िए- कटा-फटा शरीर, रिसता खून, फिर भी शिकार के लिए घूमती ‘जॉम्बी शार्क’, देखें हैरान करने वाला Video

एक सांसद को छोड़ सभी ने दिया समर्थन
विधयेक पास करने के दौरान एक सांसद को छोड़ कर सभी ने इसका समर्थन किया. वहीं, सांसदों ने बताया कि समलैंगिकता र्वी अफ्रीका के रूढ़िवादी और धार्मिक राष्ट्र में पारंपरिक मूल्यों के लिए खतरा है. मालूम हो कि राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी इस विधेयक पर हस्ताक्षर कर क़ानून का रूप देंगे. वह लंबे समय से एलजीबीटीक्यू अधिकारों के खिलाफ रहे हैं और 2013 में एक समलैंगिक विरोधी कानून पारित किया था, जिसे बाद में कोर्ट ने रिजेक्ट कर दिया था. (ANI इनपुट के साथ)

Tags: Homosexual Relation, Law, Uganda

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें