Home /News /nation /

पूर्वी एशिया सम्मेलन में शामिल हुए पीएम मोदी, कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई का किया जिक्र

पूर्वी एशिया सम्मेलन में शामिल हुए पीएम मोदी, कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई का किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  
 (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Narendra Modi in East Asia Summit: प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना से भारत की लड़ाई और कोरोना बाद रिकवरी में आत्मनिर्भर भारत का जिक्र किया. इसके अलावा सम्मेल में आतंकवाद, हिन्द प्रशांत क्षेत्र को लेकर भी चर्चा हुई.

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बुधवार को 16वें पूर्वी एशिया सम्मेलन (16th East Asia Summit) हिस्सा लिया. पीएम मोदी इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए. बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना से भारत की लड़ाई (India’s Fight With COVID-19) और कोरोना बाद रिकवरी में आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) का जिक्र किया. इसके अलावा सम्मेल में आतंकवाद, हिन्द प्रशांत क्षेत्र को लेकर भी चर्चा हुई.

    अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई के बारे में चर्चा की. पीएम ने कोरोना से निपटने में भारत की भूमिका बताई. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था और पर्यावरण में बेहतर संतुलन पर जोर दिया. पीएम ने हिन्द प्रशांत में आसियान की केंद्रीयता पर जोर दिया

    मानसिक स्वास्थ्य, आर्थिक रिकवरी और पर्यवरण पर तीन घोषणापत्र स्वीकार
    पूर्वी एशिया सम्मेलन में मानसिक स्वास्थ्य, आर्थिक रिकवरी और पर्यवरण पर तीन घोषणापत्र को स्वीकार किया गया. गुरुवार को पीएम मोदी 18वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

    स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत के महत्व पर जोर दिया
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत के महत्व पर जोर दिया. पीएम ने साइबर सुरक्षा पर वैश्विक मानक विकसित करने का विचार भी उठाया

    क्या है पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन
    पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन भारत-प्रशांत में प्रमुख नेताओं के नेतृत्व वाला मंच है. 2005 में अपनी स्थापना के बाद से, इसने पूर्वी एशिया के रणनीतिक और भू-राजनीतिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 10 आसियान सदस्य देशों के अलावा, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भारत, चीन, जापान, कोरिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस शामिल हैं.

    यह आसियान आउटलुक ऑन इंडो पैसिफिक (एओआईपी) और इंडो-पैसिफिक ओशन इनीशिएटिव (आईपीओआई) के जुड़ने से संबंधित भारत-प्रशांत में व्यावहारिक सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है.

    Tags: East Asia summit, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर