अपना शहर चुनें

States

चुनाव आयोग ने कहा- PM ने संबोधन की नहीं ली थी अनुमति, फैसला आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

विपक्ष की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने बुधवार को उप चुनाव आयुक्‍त के नेतृत्‍व में एक पैनल का गठन किया था.

  • News18.com
  • Last Updated: March 29, 2019, 12:01 AM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मिशन शक्ति' संबोधन पर चुनाव आयोग की कमेटी शुक्रवार को फैसला करेगी. आयोग इस बात की जांच करेगी कि उनके संबोधन से आचार संहिता का उल्‍लंघन हुआ है या नहीं. चुनाव आयोग ने इसके लिए एक जांच कमेटी का गठन किया है और दूरदर्शन एवं आकाशवाणी से प्रसारण की फीड और स्‍त्रोत एवं अन्‍य जानकारियां भी मांगी गई हैं.

विपक्ष की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने बुधवार को उप चुनाव आयुक्‍त के नेतृत्‍व में एक पैनल का गठन किया था. जोकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की जांच करेगा. विपक्षी दलों ने शिकायत में कहा है कि पीएम ने अपने संबोधन में सरकार की 'उपलब्धि' के बारे में बताया है. उनके भाषण में राष्‍ट्रीय सुरक्षा से संबंधित कुछ नहीं था.

ऐसी संभावना है कि चुनाव आयोग की समिति शुक्रवार शाम तक अपनी जांच पूरी कर लेगी. उसके बाद उसे अंतिम फैसले के लिए चुनाव आयोग के सामने रखा जाएगा.



ये भी पढ़ें: भारत के पास 2007 में भी एंटी सैटेलाइट मिसाइल क्षमता थी, लेकिन साहस नहीं था: पूर्व इसरो प्रमुख
एक वरिष्ठ पोल पैनल अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने मिशन शक्ति के बारे में न तो आयोग को कोई जानकारी दी थी और न ही प्रधानमंत्री के संबोधन की अनुमति मांगी गई थी. हालांकि चुनाव आयोग के एक सूत्र ने कहा कि पीएमओ से कोई जवाब नहीं मांगा गया है.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: पीएम मोदी ने मेरठ से ही क्यों की प्रचार अभियान की शुरुआत

उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने मीडिया से बातचीत में बताया कि दूरदर्शन और आकाशवाणी से प्रधानमंत्री के भाषण की फीड और स्‍त्रोत मांगी गई है. दो प्रसारकों ने जवाब दिया है और चुनाव आयोग उनके जवाब की जांच कर रहा है.

क्‍या चुनाव आयोग यूट्यूब की प्रतिक्रिया मांगेगा क्‍योंकि यह फीड का प्रमुख मंच था? संबंधित सवाल के जवाब में संदीप सक्‍सेना ने कहा कि समिति सभी पहलुओं पर जांच कर रही है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज