होम /न्यूज /राष्ट्र /Assembly Bye Election: यूपी, हर‍ियाणा, ब‍िहार और महाराष्‍ट्र समेत इन राज्‍यों में 3 नवंबर को होंगे उप-चुनाव, ECI ने जारी क‍िया चुनावी शेड्यूल

Assembly Bye Election: यूपी, हर‍ियाणा, ब‍िहार और महाराष्‍ट्र समेत इन राज्‍यों में 3 नवंबर को होंगे उप-चुनाव, ECI ने जारी क‍िया चुनावी शेड्यूल

न‍िवार्चन आयोग की ओर से सात राज्‍यों में र‍िक्‍त व‍िधानसभा सीटों पर उप-चुनाव करवाने के ल‍िए शेड्यूल जारी कर द‍िया है. (File Photo)

न‍िवार्चन आयोग की ओर से सात राज्‍यों में र‍िक्‍त व‍िधानसभा सीटों पर उप-चुनाव करवाने के ल‍िए शेड्यूल जारी कर द‍िया है. (File Photo)

Assembly Bye Election: न‍िवार्चन आयोग की ओर से सात राज्‍यों में र‍िक्‍त व‍िधानसभा सीटों पर उप-चुनाव करवाने के ल‍िए शेड् ...अधिक पढ़ें

नई द‍िल्‍ली. भारत के न‍िर्वाचन आयोग (Election Commission of India) की ओर से छह राज्‍यों में र‍िक्‍त 7 व‍िधानसभा सीटों पर उप-चुनाव (Bye-Elections) करवाने के ल‍िए आज सोमवार को शेड्यूल जारी कर द‍िया गया है. ईसीआई के सेक्रेटरी संजीव कुमार प्रसाद की ओर से बुधवार को जारी शेड्यूल के मुताब‍िक महाराष्‍ट्र, ब‍िहार, हर‍ियाणा, तेलंगाना, उत्‍तर प्रदेश और ओड‍िसा राज्‍यों की 7 सीटों के ल‍िए उप-चुनाव की प्रक्र‍िया 14 अक्‍टूबर से शुरू होगी. इन सभी सीटों पर उप-चुनाव 3 नवंबर को होंगे और चुनाव पर‍िणाम 6 नवंबर को आएंगे.

क्या वोट न देने वालों के बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपए? जानें वायरल मैसेज का सच

ईसीआई के मुताब‍िक महाराष्‍ट्र की 166-अंधेरी ईस्‍ट, ब‍िहार की 101-गोपालगंज और 178-मोकामा, हर‍ियाणा की 47-आदमपुर, तेलंगाना की 93-मुनुगोडे, उत्‍तर प्रदेश की 139-गोला गोकरनाथ और ओड‍िसा की 46-धामनगर (एससी) व‍िधानसभा सीटों पर उप-चुनाव 3 नवंबर, 2022, द‍िन बृहस्‍पत‍िवार को एक ही द‍ि न होंगे. वहीं इन सभी सीटों के पर‍िणाम 6 नवंबर, 2022 द‍िन रव‍िवार को आएंगे.

इन सभी सीटों के ल‍िए उप-चुनाव संबंधी गजट नोट‍िफ‍िकेशन 7 अक्‍टूबर को जारी क‍िया जाएगा. इसके बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. वहीं नामांकन की प्रक्र‍िया 14 अक्‍टूबर से शुरू होगी, और छंटनी 15 अक्‍टूबर, नामांकन वापसी 17 अक्‍टूबर को होगा.

एक नजर में उप-चुनाव प्रक्र‍िया का शेड्यूल
नामांकन की तारीख- 14 अक्‍टूबर

छंटनी- 15 अक्‍टूबर

नामांकन वापसी 17 अक्‍टूबर

चुनाव की तारीख-3 नवंबर

चुनाव पर‍िणाम- 6 नवंबर

Tags: Assembly by election, Bypolls, ECI, Election Commission of India

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें