कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को ED ने किया गिरफ्तार

भाषा
Updated: September 3, 2019, 9:47 PM IST
कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को ED ने किया गिरफ्तार
प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मंगलवार को कर्नाटक (Karnataka) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) को गिरफ्तार कर लिया है. ईडी ने चार दिन की पूछताछ के बाद डीके शिवकुमार को गिरफ्तार किया गया है.

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मंगलवार को कर्नाटक (Karnataka) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) को गिरफ्तार कर लिया है. ईडी ने चार दिन की पूछताछ के बाद डीके शिवकुमार को गिरफ्तार किया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मंगलवार को कर्नाटक (Karnataka) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) को गिरफ्तार कर लिया है. ईडी ने चार दिन की पूछताछ के बाद डीके शिवकुमार को गिरफ्तार किया गया है. पूर्व कैबिनेट मंत्री और कनकपुरा के विधायक शिवकुमार पूछताछ के लिए चौथी बार मंगलवार को ईडी के सामने पेश हुए. अधिकारियों ने बताया कि उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता (Congress Leader) को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की जरूरत है, इसलिए उन्हें गिरफ्तार किया गया है.

गिरफ्तारी के बाद डीके शिवकुमार ने ट्वीट किया कि-
मैं अपने भाजपा के मित्रों को धन्यवाद देना चाहता हूं कि आखिरकार वह मुझे गिरफ्तार करने के अपने मंसूबों में कामयाब हो गए. आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय के ये मामले राजनीति से प्रेरित हैं और मुझे बीजेपी की बदले की राजनीति का शिकार बनाया जा रहा है.



अधिकारियों के अनुसार शिवकुमार को ईडी बुधवार को यहां अदालत में पेश करेगी और उनकी हिरासत की मांग करेगी. ईडी ने शिवकुमार, नयी दिल्ली में कर्नाटक भवन में कर्मचारी हनुमनथैया और अन्य के खिलाफ पिछले साल धनशोधन का मामला दर्ज किया था. हालांकि शिवकुमार ने किसी भी गड़बड़ी से इनकार किया था.

पिछले चार दिन से चल रही थी पूछताछ
डीके शिवकुमार से मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी पिछले 4 दिन से पूछताछ तक रही थी. इससे पहले जांच अधिकारियों ने उनसे शुक्रवार को चार घंटे और शनिवार को आठ घंटे तक पूछताछ की थी.
Loading...

कर्नाटक विधानसभा के सदस्य शिवकुमार 30 अगस्त को पहली बार ईडी के सामने पेश हुए थे. विमान के जरिये बेंगलुरु से दिल्ली पहुंचने पर उन्होंने ईडी की जांच में सहयोग करने की बात कही थी. गौरतलब है कि पिछले गुरुवार को कर्नाटक हाईकोर्ट ने ईडी के समन को चुनौती देने वाली शिवकुमार की याचिका खारिज कर दी थी जिसके बाद उन्हें एजेंसी के सामने पेश होना पड़ा.

शिवकुमार ने आरोपों को किया था खारिज
शिवकुमार ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया है और कहा कि 2017 में गुजरात की राज्यसभा सीटों पर चुनाव के दौरान विधायकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाने के कारण राजनीतिक प्रतिशोध के तहत उनपर कार्रवाई की जा रही है. जांच एजेंसी ने पिछले साल सितंबर में शिवकुमार तथा नई दिल्ली स्थित कर्नाटक भवन के एक कर्मी हनुमंथैया के खिलाफ धन शोधन का एक मामला दर्ज किया था.

यह मामला आयकर विभाग द्वारा शिवकुमार के खिलाफ पिछले साल दाखिल एक आरोपपत्र के आधार पर दर्ज किया गया है. बेंगलुरू की विशेष अदालत में दाखिल इस आरोपपत्र में शिवकुमार पर करवंचन तथा हवाला के जरिये करोड़ों रुपये का लेनदेन करने का आरोप लगाया गया है.

ये भी पढ़ें-
डीके शिवकुमार को ED ने किया गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

VIDEO: कस्टडी में रहने के सवाल पर चिदंबरम का तंज- 5% है GDP

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 8:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...