डीके शिवकुमार को ED ने किया गिरफ्तार, उनके खिलाफ ये है पूरा मामला

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 9:55 PM IST
डीके शिवकुमार को ED ने किया गिरफ्तार, उनके खिलाफ ये है पूरा मामला
मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में ईडी ने सीनियर कांग्रेस लीडर डीके शिवकुमार को गिरफ्तार किया है (फाइल फोटो)

मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के एक मामले में कर्नाटक के सीनियर कांग्रेस लीडर (Congress Leader) डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) को ईडी ने गिरफ्तार (Arrested) कर लिया है. पिछले कई दिनों से ईडी (ED) की टीम उनसे पूछताछ कर रही थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 9:55 PM IST
  • Share this:
बंगलुरू. मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के एक मामले में कर्नाटक के सीनियर कांग्रेस लीडर (Congress Leader) डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) को ईडी ने गिरफ्तार (Arrested) कर लिया है. पिछले कई दिनों से ईडी (ED) की टीम उनसे पूछताछ कर रही थी. आयकर विभाग (Income Tax Department) ने 2017 में उनके ठिकानों से करीब 11 करोड़ रुपये जब्त किए थे. इस मामले में ईडी की पूछताछ से बचने को डीके शिवकुमार ने कर्नाटक हाईकोर्ट (Karnataka High Court) में एक याचिका दाखिल की थी, जिसे पिछले गुरुवार को कर्नाटक हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था.

डीके शिवकुमार के खिलाफ क्या है पूरा मामला?
डीके शिवकुमार को पहली बार 17 जनवरी 2019 को समन किया गया था. लेकिन वे आए नहीं. जिसके बाद उन्हें 15 फरवरी 2019 को फिर तलब किया गया लेकिन वे फिर भी नहीं आये. अगस्त में आखिरी बार उनके खिलाफ तीसरी बार समन जारी किया गया था जिसपर डीके शिवकुमार को अग्रिम जमानत नहीं मिलने पर पूछताछ के लिए जाना पड़ा था.

ईडी सूत्रों के मुताबिक साल 2017 में डीके शिवकुमार के दर्जनों ठिकानों पर रेड की थी जिनमें दिल्ली के सफदरजंग स्थित बंगला भी था, इनमें करीब 11 करोड़ रुपये कैश बरामद हुआ था. जिनके बाद पहले इनकम टैक्स ने आय से अधिक संपत्ति का केस रजिस्टर किया उसके बाद सु-मोटो  ED ने भी PMLA के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी. 2017 में इनकम टैक्स रेड के दौरान डीके शिवकुमार के ठिकानों से करीब 11 करोड़ रुपये कैश और करोड़ों की संपत्ति के बारे में पता चला था.

कांग्रेस ने बदले की कार्रवाई का लगाया था आरोप
जिसके बाद ईडी ने डीके शिवकुमार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मुकदमा भी दर्ज किया था. ईडी सूत्रों के मुताबिक जांच के दौरान यह भी पता चला था कि डीके शिवकुमार के इशारों पर उनके कुछ करीबी दिल्ली के चांदनी चौक से कैश बैग में भर कर बताए गए पते पर पहुंचाने का काम भी कर रहे थे. उस दौरान डीके शिवकुमार और अन्य कांग्रेस नेताओं (Congress Leaders) ने राजनीतिक बदले की भावना से कार्रवाई किए जाने का आरोप लगाया था.

30 अगस्त को उनके आवास के बाहर जुटे थे समर्थक
Loading...

इससे पहले 30 अगस्त को भी उनकी गिरफ्तारी के कयास लगे थे. हालांकि तब उन्होंने ईडी से कहा था कि उन्होंने बेंगलुरू (Bengaluru) से दिल्ली जाने के लिए 11 बजे का फ्लाइट टिकट बुक कराया है. जिसके बाद ईडी ने उन्हें कुछ देर के लिए ही हाजिर होने की छूट दे दी थी. तब उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया था. हालांकि उनके आवास के बाहर उनके समर्थक भारी संख्या में जुट गए थे.

यह भी पढे़ं: कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को ED ने किया गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 9:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...