लाइव टीवी

ED ने की अनोखी कार्रवाई, मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 3 चिंपांजी और 4 मर्मोसैट को किया अटैच

News18Hindi
Updated: September 22, 2019, 12:03 AM IST
ED ने की अनोखी कार्रवाई, मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 3 चिंपांजी और 4 मर्मोसैट को किया अटैच
प्रतीकात्मक फोटो.

अटैच किए गये एक चिंपांजी (Chimpanzees) की कीमत करीब 25 लाख रुपये और एक मरमोसेट (Marmosets) की कीमत 1.50 लाख रुपये बताई जा रही है. ईडी (ED) ने जानवरों (Animals) की तस्करी से जुड़े एक मामले में यह कार्रवाई की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2019, 12:03 AM IST
  • Share this:
कोलकाता. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अनोखी कार्रवाई करते हुए पहली बार किसी मामाले में तीन चिंपांजी (Chimpanzees) और चार मरमोसेट (Marmosets) यानी छोटे बंदरों को मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering Act) के तहत अटैच किया है. मरमोसेट दक्षिणी अमेरिका में पाये जाने वाले बंदर हैं. अटैच किए गये एक चिंपांजी की कीमत करीब 25 लाख रुपये और एक मरमोसेट की कीमत 1.50 लाख रुपये बताई जा रही है. ईडी (ED) ने जानवरों (Animals) की तस्करी से जुड़े एक मामले में यह कार्रवाई की है.

जानकारी के अनुसार कोलकाता ( Kolkata) पुलिस ने सुप्रदीप गुहा पर कारवाई करते हुए लोकल कोर्ट में मामला दाखिल किया था. उन पर आरोप था कि वह प्रतिबंधित जंगली जानवरों की तस्करी (Smuggling) कर रहे हैं. इस पर वन एवं वन्य जीव विभाग ने पुलिस में सुप्रदीप गुहा के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. अधिकारियों का आरोप है कि गुहा ने फर्जी दस्तावेजों का सहारा लेकर प्रतिबंधित पक्षियों की तस्करी करने की कोशिश की. गुहा ने बताया कि सभी दस्तावेजों को वाइल्ड लाइफ विभाग के द्वारा जारी किया था.

जानवरों की हो रही थी तस्करी
जांच में यह बात सामने आई है कि गुहा शातिर वन्य जीव तस्कर है और वह फर्जी दस्तावेजों के जरिये जानवरों की तस्करी करता है. वह फर्जी दस्तावेजों के जरिये कस्टम विभाग और वन एवं वन्य जीव विभाग को धोखा देने की कोशिश कर रहा था. सुप्रदीप ने जब्त किए तीनों चिंपांजी को भारत में ही पैदा हुआ दिखाया था. साथ ही वह चिंपांजी से जुड़े नकली कागजात तैयार कर अधिकारियों को धोखा देने की कोशिश कर रहा था. मामला जानवरों की तस्करी से जुड़ा था इसलिए जांच ईडी (ED) को सौंपी गई थी.

इस पर कार्रवाई करते हुए ईडी ने मनी लॉड्रिंग के तहत मामला दर्जकर तीन चिंपांजी और चार मरमोसेट को अटैच कर लिया. अटैच किए गए इन जानवरों की कीमत 81 लाख रुपये बताई जा रही है. ईडी (ED) ने अटैच किए गए सभी जानवरों को अलीपोर के चिड़ियाघर में रखा है ताकि इनकी देखभाल अच्छे तरीके से हो. दर्शक इनको देखें और चिड़ियाघर की आमदनी भी हो.

ये भी पढ़ें- विवाहिताओं को लिव-इन-रिलेशनशिप वाली महिलाओं के मुकाबले ज्यादा खुश बताने वाला सर्वे जारी करेंगे : भागवत

RSS के सर्वे में दावा- लिव इन रिलेशनशिप की अपेक्षा विवाहित महिलाएं ज्‍यादा खुश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 21, 2019, 10:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...