ED ने दुबई में दाऊद के सहयोगी इकबाल मिर्ची की 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जब्त की

दुबई में दाऊद इब्राहिम कासकर के करीबी इकबाल मिर्ची से मनी लॉन्ड्रिंग जांच के मामले में 200 करोड़ रुपये की संपत्ति की कुर्की ईडी ने की (फोटो- ANI)
दुबई में दाऊद इब्राहिम कासकर के करीबी इकबाल मिर्ची से मनी लॉन्ड्रिंग जांच के मामले में 200 करोड़ रुपये की संपत्ति की कुर्की ईडी ने की (फोटो- ANI)

अधिकारियों के अनुसार, वित्तीय जांच एजेंसी (financial probe agency) ने पहले ही लंदन (London), दुबई (Dubai) और मुंबई (Mumbai) में 1,000 करोड़ रुपये की मिर्ची की 30 संपत्तियों की पहचान कर ली थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 7:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अंडरवर्ल्ड (Underworld) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को दुबई में दाऊद इब्राहिम कासकर (Dawood Ibrahim Kaskar) के करीबी इकबाल मिर्ची (Iqbal Mirchi) से मनी लॉन्ड्रिंग जांच के मामले में 200 करोड़ रुपये की संपत्ति की कुर्की की. इस कार्रवाई के बारे में जानकारी रखने वाले ईडी (ED) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ''हमने संयुक्त अरब अमीरात (UAE), दुबई की संपत्तियों सहित मिर्ची और उनके परिवार के सदस्यों की लगभग 15 संपत्तियां जब्त की हैं. इनमें मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक कानून (Money laundering prevention law) के तहत आने वाली 200 करोड़ रुपये की संपत्तियां (Assets) शामिल हैं.

यह मामला इकबाल मिर्ची (Iqbal Mirchi) की मुंबई (Mumbai) की संपत्तियों से संबंधित है, जिसे "अपराध का परिणाम" कहा गया है. अधिकारियों के अनुसार, वित्तीय जांच एजेंसी (financial probe agency) ने पहले ही लंदन (London), दुबई (Dubai) और मुंबई (Mumbai) में 1,000 करोड़ रुपये की मिर्ची की 30 संपत्तियों की पहचान कर ली थी.

पिछले साल दिसंबर में ईडी ने 600 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी
मिर्ची, उनके परिवार के सदस्यों और अन्य के खिलाफ मुंबई के प्राइम स्थानों पर सीजे हाउस, साहिल बंगला, राबिया मेंशन, मरियम लॉज और सी व्यू में कथित अवैध लेनदेन के लिए एक आपराधिक मामला दायर किया गया था. पिछले साल दिसंबर में ईडी ने 600 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी.
जब्त की गई संपत्तियों में वाणिज्यिक इमारतें शामिल थीं- मुंबई के तारदिओ इलाके में वर्ली और अरुण चैंबर्स में स्थित सीजे हाउस, जिसकी कीमत 76 करोड़ रुपये है.



मामले में प्रफुल्ल पटेल, शिल्पा-राज कुंद्रा से भी की गई थी पूछताछ
इसमें 500 करोड़ रुपये की संपत्तियों को भी शामिल किया गया है, जिसमें साहिल बंगला, राबिया मैंशन, मरियम लॉज और वर्ली में प्रमुख जगह पर सी व्यू और क्रॉफर्ड मार्केट में तीन वाणिज्यिक दुकानें और लोनावाला में पांच एकड़ जमीन शामिल है.

यह भी पढ़ें: हुमा कुरैशी ने किया अनुराग कश्यप को सपोर्ट, कही ये बात

ईडी ने इस मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री और राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल, बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा और कई अन्य से पूछताछ की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज