PMC बैंक घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त की 100 करोड़ की संपत्ति

पीएमसी बैंक घोटाले में ईडी ने कार्रवाई की है. (फाइल फोटो)
पीएमसी बैंक घोटाले में ईडी ने कार्रवाई की है. (फाइल फोटो)

ये संपत्ति हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Housing Development and Infrastructure Liminted) के चेयरमैन राकेश वाधवान (Rakesh Wadhwan) और उनके बेटे सारंग वाधवान (Sarnag Wadhwan) की हैं. एजेंसी ने दिल्ली में HDIL के तीन होटल सील किए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2020, 9:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने 100 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त की है. ये संपत्ति हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Housing Development and Infrastructure Liminted) के चेयरमैन राकेश वाधवान (Rakesh Wadhwan) और उनके बेटे सारंग वाधवान (Sarnag Wadhwan) की हैं. एजेंसी ने दिल्ली में HDIL के तीन होटल सील किए हैं. इनकी मार्केट वैल्यू  100 करोड़ के आस-पास है. अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक HDIL से संबंधित 360 करोड़ की जब्ती की जा चुकी है.

गौरततलब है कि पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) मामले में प्रवर्तन निदेशालय पहले भी जब्ती कर चुका है. इसके पहले अक्टूबर 2019 में मुंबई में 6 जगहों पर छापेमारी की गई थी. प्रवर्तन निदेशालय ने HDIL से संबंधिति रॉल्स रॉयस (Rolls Royce), रेंज रोवर (Range Rover) और बेंटली (Bentley ) समेत 12 हाई-क्लास गाड़ियां जब्त की थी.

इस तरह दिया गया घोटाले को अंजाम
PMC बैंक के प्रमोटर्स पर हजारों करोड़ रुपए का घोटाला करने का आरोप है. दरअसल, पीएमसी बैंक मैनेजमेंट ने गलत तरीके से रियल्‍टी कंपनी HDIL (हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफास्‍ट्रक्‍चर लिमिटेड) को हजारों करोड़ रुपये का लोन दे दिया. आरोप है कि RBI के दिशा-निर्देशों को जानबूझकर नजरअंदाज करते इतनी बड़ी राशि दे दी गई.
मुंबई पुलिस की अपराध शाखा के अनुसार, PMC बैंक द्वारा दिए गए कुल लोन में से 70 प्रतिशत तक HDIL को दे दिए गए. इसमें खाताधारकों के पैसे भी शामिल थे. ऐसे में HDIL के डिफॉल्‍ट होने पर खाताधारकों के पैसे भी डूब गए. अब बैंक के सैकड़ों जमाकर्ता दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज