ED ने मनी लॉन्डरिंग मामले में अहमद पटेल के दामाद से की पूछताछ

सिद्दीकी से पूछताछ बुधवार को भी जारी रह सकती है. सिद्दीकी का विवाह पटेल की बेटी मुमताज से हुआ है.

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 11:07 PM IST
ED ने मनी लॉन्डरिंग मामले में अहमद पटेल के दामाद से की पूछताछ
सिद्दीकी से पूछताछ बुधवार को भी जारी रह सकती है. सिद्दीकी का विवाह पटेल की बेटी मुमताज से हुआ है.
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 11:07 PM IST
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुजरात की दवा कंपनी स्टर्लिंग बॉयोटेक के खिलाफ करोड़ों रुपये की बैंक धोखाधड़ी एवं मनी लॉन्डरिंग की जांच की. इस सिलसिले में मंगलवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के दामाद इरफान सिद्दीकी का भी बयान लिया.

अधिकारियों ने बताया कि सिद्दीकी का बयान धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया. इससे पहले उनसे यहां प्रवर्तन निदेशालय के एक कार्यालय में वडोदरा की इस कंपनी के मालिक व प्रवर्तक संदेसरा बंधुओं से तार जुड़े होने के आरोप में पूछताछ की गयी थी.

यह अनुमान है कि सिद्दीकी से पूछताछ बुधवार को भी जारी रह सकती है. सिद्दीकी का विवाह पटेल की बेटी मुमताज से हुआ है. पटेल गुजरात से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य हैं एवं देश की सबसे पुरानी पार्टी में कोषाध्यक्ष के पद पर हैं.

संदेसरा बंधुओं ने पटेल के दामाद को सौंपी थी नकदी!

इससे पहले वह यूपीए की अध्यक्ष एवं कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव थे. ऐसा समझा जा रहा है कि सिद्दीकी ने संदेसरा समूह के पूर्व कर्मचारी सुनील यादव के बयान का विरोध किया है. यादव ने इससे पहले एजेंसी के समक्ष अपना बयान दर्ज कराया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि संदेसरा बंधुओं ने पटेल के दामाद को बहुत अधिक मात्रा में नकदी सौंपी थी.

आवासीय संपत्ति कब्‍जाने का भी आरोप

ईडी दिल्ली के वसंत विहार इलाके में एक आवासीय संपत्ति पर सिद्दीकी के 'कब्जे' के आरोप की भी जांच कर रही है. इस संपत्ति को कथित तौर पर संदेसरा बंधुओं ने खरीदा था. दिल्ली के कारोबारी गगन धवन के साथ उनके रिश्तों की भी केंद्रीय एजेंसी जांच कर रही है. धवन को पिछले साल इस मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था.
Loading...

ये भी पढ़ें: ED ने कमलनाथ के भांजे रतुल पर जताया गवाह की हत्या का शक!

उल्लेखनीय है कि स्टर्लिंग बॉयोटेक के प्रवर्तकों नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा पर 14,500 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी का आरोप है. इस मामले के प्रकाश में आने के बाद ये सभी फरार हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि वर्तमान में वे नाइजीरिया में हैं. भारत वहां से उनके प्रत्यर्पण की कोशिशों में लगा है. संदेसरा परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार और कर चोरी की धाराओं के तहत सीबीआई और आयकर विभाग की जांच भी चल रही है.

ये भी पढ़ें: IT का छापा: बिश्नोई की कई बेनामी संपत्तियां ED के रडार पर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 11:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...