• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • ED की रडार पर आया गैंगस्टर विकास दुबे, मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जल्द हो सकता है केस दर्ज

ED की रडार पर आया गैंगस्टर विकास दुबे, मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जल्द हो सकता है केस दर्ज

ED  गैंगस्टर विकास दुबे के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत दर्ज कर सकता है मामला

ED गैंगस्टर विकास दुबे के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत दर्ज कर सकता है मामला

कानपुर पुलिस (Kanpur Police) से मिले कुछ दस्तावेजों के आधार पर ईडी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत मामला दर्ज करेगी और उसके बाद विकास दुबे (Vikas Dubey) के खिलाफ ठोस कर्रवाई कर सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कानपुर एनकाउंटर (Kanpur encounter) का आरोपी गैंगस्टर विकास दुबे आखिरकार गिरफ्तार कर लिया गया. एनकाउंटर के सातवें दिन विकास दुबे (Vikas Dubey) को मध्य प्रदेश के उज्जैन से गिरफ्तार किया गया है. विकास दुबे की गिरफ्तारी के बाद यूपी के कई गैंगस्टर, नेता, पूर्व मंत्रियों व प्रशासनिक अधिकारियों की उसके साथ कनेक्शन मामले के आरोप में मुश्किलें बढ़ सकती हैं. क्योंकि केंद्रीय जांच एजेंसी (ईडी ) जल्द ही एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देने वाली है. ईडी यूपी में दर्ज कई एफआईआर को आधार बनाते हुए  विकास दुबे के खिलाफ जल्द ही मामला दर्ज कर सकती है.

दरअसल, ईडी (ED) की एक टीम बुधवार को कानपुर पुलिस और अधिकारियों के साथ संपर्क करके औपचारिक तौर पर विकास दुबे से संबंधित कई एफआईआर (FIR) सहित कई दस्तावेजों को लेकर लखनऊ आई थी. इस मामले में कानपुर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की है. अधिकारी ने बताया कि लखनऊ से ईडी की एक टीम आई थी और गैंगेस्टर विकास दुबे से संबंधित कई एफआईआर, पुराने आरोप पत्र सहित अन्य दस्तावेजों को अपने साथ लेकर गई. इस मामले में अब यह जानकारी मिल रही है कि उन दस्तावेजों को आधार बनाकर ईडी PMLA यानी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज करेगी और उसके बाद विकास दुबे के खिलाफ ठोस कर्रवाई कर सकती है.



गैंगेस्टर की संपत्ति हो सकती है जब्त

हालांकि, लखनऊ स्थित ईडी के अधिकारियों ने इस मसले पर कोई जानकारी देने से साफ इंकार कर दिया है. विकास दुबे के खिलाफ यूपी में तीन दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज हैं. उन मामलों में कई ऐसे भी गंभीर केस हैं जिनको आधार बनाकर ईडी की टीम आराम से पीएमएलए का केस बना सकती है. विकास दुबे के खिलाफ अगर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई होती है तो उसकी कई अवैध संपत्तियों को अटैच किया जा सकता है. इसके साथ ही यूपी, राजस्थान स्थित उसकी कई अवैध चल और अचल संपत्तियों को सीज किया जा सकता है. विकास दुबे की यूपी पुलिस की कई टीमें पिछले एक हफ्ते से कई राज्यों में तलाश कर रही थी.  लेकिन गुरुवार को उसे मध्य प्रदेश स्थित महाकाल के मंदिर से गिरफ्तार किया गया. अब यूपी पुलिस की टीम जब ट्रांजिट रिमांड लेकर मध्य प्रदेश से यूपी लाएगी. उसके बाद ईडी की टीम एक्शन मोड में आ सकती है.

विकास दुबे के कनेक्शन से उठ सकता है पर्दा

इतना ही नहीं ईडी की इस जांच से विकास दुबे के कनेक्शन से भी पर्दा उठ सकता है, जिसका अनुमान पिछले कुछ दिनों से कई एजेंसियां लगा रही हैं. मतलब वो कौन-कौन से नेता, मंत्री, पुलिस अधिकारी सहित सफेदपोश लोग हैं जिसका कनेक्शन गैंगस्टर विकास दुबे से रहा है. जिनकी सपोर्ट की बदौलत एक छुटभैया नेता रहा विकास दुबे आज एक बड़ा गैंगस्टर बन गया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज