Home /News /nation /

ED New Office: ED मुख्यालय का बदला पता, अब नए कैंपस में पहुंचेंगे तीनों दफ्तर; PM मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

ED New Office: ED मुख्यालय का बदला पता, अब नए कैंपस में पहुंचेंगे तीनों दफ्तर; PM मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

पीएम मोदी कर सकते हैं ईडी के मुख्यालय का उद्घाटन (File pic)

पीएम मोदी कर सकते हैं ईडी के मुख्यालय का उद्घाटन (File pic)

ED New Office: राजधानी दिल्ली में खान मार्केट के लोकनायक भवन में पांचवें और छठे तल पर ईडी का मुख्यालय है. इसी बिल्डिंग में ईडी के निदेशक बैठते हैं. इसके अलावा रामलीला ग्राउंड के पास MTNL बिल्डिंग में ईडी का एक अन्य दफ्तर है. जिसे ईडी में दिल्ली जोन के नाम से जाना जाता है. यहां दो जोन हैं, जहां बेहद महत्वपूर्ण मामलों की तफ़्तीश होती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी (Enforcement Directorate) मुख्यालय की नई बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई है. जिसका उद्घाटन 14 जनवरी को किया जा सकता है. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ( Finance Ministry) के सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के हाथों इस नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया जा सकता है.

फिलहाल, ईडी का मुख्यालय नई दिल्ली जिला अन्तर्गत खान मार्केट इलाके में है, जो लोकनायक भवन में 5वें और 6वें फ्लोर पर स्थित है. नई दिल्ली के बेहद चर्चित जनपथ मार्ग के पास ही स्थित विद्युत भवन लेन में नया मुख्यालय बनकर तैयार हो चुका है. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) भी इस उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हो सकती हैं.

विद्युत भवन लेन की अगर बात करें तो जनपथ मार्ग पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ( Manmohan Singh) और सीबीआई के निदेशक के सरकारी आवास के पास ही बेहद आकर्षक और शानदार नई बिल्डिंग बनी है, जिसमें ईडी के दिल्ली से संबंधित सभी जोन का दफ्तर होगा. जांच एजेंसी ईडी का ये नया मुख्यालय बेहद आधुनिक तरीके से बनाया गया है. जिसे तैयार होने में करीब तीन सालों का वक्त लगा है.

फिलहाल राजधानी दिल्ली में तीन स्थानों पर स्थित है ईडी का दफ्तर
राजधानी दिल्ली में खान मार्केट के लोकनायक भवन में पांचवें और छठे तल पर ईडी का मुख्यालय है. इसी बिल्डिंग में ईडी के निदेशक बैठते हैं. इसके अलावा रामलीला ग्राउंड के पास MTNL बिल्डिंग में ईडी का एक अन्य दफ्तर है, जिसे ईडी में दिल्ली जोन के नाम से जाना जाता है. यहां दो जोन हैं, जहां बेहद महत्वपूर्ण मामलों की तफ़्तीश होती है. एक स्पेशल डायरेक्टर सहित दो जॉइंट डायरेक्टर के नेतृत्व में तमाम मामलों की अलग अलग तफ़्तीश होती है. इसके साथ ही एक अन्य दफ्तर इंडिया गेट (India Gate) के पास जामनगर हाउस (Jamnagar House) में स्थित है, जिसे इंटेलिजेंस सेक्शन (Intelligence Unit ) भी कहा जाता है.

ईडी के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक जांच एजेंसी ईडी का नया मुख्यालय बन जाने के बाद ये तीनों दफ्तर एक ही कैंपस में हो जाएंगे, जिससे तफ़्तीश करने वाली टीम का समय बचेगा और काम में आसानी होगी. ईडी के खान मार्केट वाले मुख्यालय की बिल्डिंग काफी पुरानी है और साथ ही उस बिल्डिंग में कई अन्य विभागों के दफ्तर होने की वजह से ईडी जैसी महत्वपूर्ण जांच एजेंसी के मुख्यालय के अंदर कई बार अनजान लोगों को भी आते-जाते हुए देखा गया था.

यह भी पढ़ें: Punjab election 2022: क्या केजरीवाल के लिए पंजाब की राह आसान बन गई है? पढ़िए AAP की चुनावी गणित

लिहाजा इसी वजह से नए मुख्यालय की कल्पना की गई थी, पिछले करीब चार साल पहले इसी ईडी मुख्यालय में चौथी मंजिल पर आग लग जाने की वजह से 6th फ्लोर तक आग की लिपटें पहुंच गई थीं, लेकिन एक राहत की बात थी कि आग से ज्यादा तबाही नहीं हुई. सिर्फ धुंए की वजह से काफी दस्तावेजों पर कालिख तक जम गई थी. जिस वजह से उस वक्त के तत्कालीन ईडी निदेशक कर्नल सिंह (Karnal Singh) ने राजस्व विभाग (Revenue Department ) के सचिव को खत लिखकर नई बिल्डिंग की मांग की थी.

उसके बाद जब कर्नल सिंह सेवानिवृत्त हुए तब ईडी के मौजूदा निदेशक संजय कुमार मिश्रा ने नए मुख्यालय बिल्डिंग के लिए शिलान्यास किया. उसके बाद उनके प्रयास से काफी तेजी से होने के बाद अब 14 जनवरी के दिन उद्घाटन की तैयारी चल रही है. इस बिल्डिंग को बनाने वाले अधिकारियों के मुताबिक कोरोना संक्रमण काल की वजह से ये बिल्डिंग करीब दो साल के बाद तैयार हुई है.

Tags: ED, Pm narendra modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर