यस बैंक मामला: ED का दावा- लोन के बदले राणा कपूर ने ली 5 हजार करोड़ की रिश्वत

यस बैंक मामला: ED का दावा- लोन के बदले राणा कपूर ने ली 5 हजार करोड़ की रिश्वत
ED की गिरफ्त में राणा कपूर

Yes Bank Crisis: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मनी लॉड्रिंग (Money Laundering) के आरोप में राण कपूर (Rana Kapoor) को हिरासत में लिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. यस बैंक (Yes Bank) के फाउंडर राणा कपूर (Rana Kapoor) इन दिनों प्रवर्तन निदेशालय (ED) की गिरफ्त में हैं. उनसे हो रही पूछताछ में लगातार नए खुलासे हो रहे हैं. ईडी ने दावा किया है कि राणा कपूर ने 20 हज़ार करोड़ लोन (Loan) के बदले कम से कम 5 हजार करोड़ की रिश्वत ली. इन पैसों से उन्होंने देश से लेकर विदेश कई जगह प्रॉपर्टी खरीदी.

देश-विदेश में प्रॉपर्टी
अंग्रेजी खबार द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक राणा कपूर ने ब्रिटेन के एक होटल में 30 मिलियन पाउंड का निवेश किया. इसके अलावा न्यूयॉर्क के कुछ होटलों में भी पैसा लगाया. अखबार ने ईडी के सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि कपूर ने अपने परिवार के लिए दिल्ली के पॉश इलाके में 5 प्रॉपर्टी खरीदी. कहा जा रहा है कि कपूर ने भारत के अलावा, अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन में प्रॉपर्टी खरीदी जिसकी कीमत कम से कम 5 हजार करोड़ बताई जा रही है.

लोन के बदले 380 करोड़ का घर
ईडी के मुताबिक राणा कपूर की पत्नी बिंदु ने दिल्ली में अमृता शेरगिर मार्ग पर उद्योगपति गौतम थापर से घर खरीदा. थापर ने लोन के लिए अपने घर को गिरवी पर रखा था. हालांकि, बाद में इस घर को कपूर की पत्नी को 380 करोड़ रुपये बेच दिया गया. ईडी इसकी भी जांच कर रही है. राणा कपूर ऐसी कंपनियों को लोन देते थे जो पहले से डिफॉल्टर हो. इसके बदले वो उनसे रिश्वत लेते थे.



16 मार्च तक हिरासत में
इस बीच मुंबई की एक विशेष अदालत ने राणा कपूर की हिरासत की अवधि बुधवार को 16 मार्च तक के लिये बढ़ा दी. प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉड्रिंग के आरोप में कपूर को हिरासत में लिया है. पहले कपूर की हिरासत अवधि 11 मार्च तक की थी.  ईडी ने कहा, इनमें से 20 हजार करोड़ रुपये के कर्ज एनपीए बन गये. हमें इसकी गहराई से जांच करनी है कि इन पैसों का किस तरह हेर-फेर हुआ. ईडी ने अदालत से हिरासत अवधि बढ़ाने की मांग की.

ये भी पढ़ें:

EPFO ने 64 लाख Pensioners को दिया तोहफा! लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के बदले नियम

J&K: कुपवाड़ा में हिजबुल मुजाहिदीन के 3 आतंकी गिरफ्तार, 2 युवक भी बचाए गए
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading