राणा कपूर ने प्रियंका गांधी से खरीदी थी 2 करोड़ की पेंटिंग, अब ED ने की जब्‍त

ईडी ने जब्‍त की पेंटिंग.

यस बैंक (Yes Bank) के को-फाउंडर रहे राणा कपूर (Rana Kapoor) ने यह पेंटिंग 2010 में 2 करोड़ रुपये में खरीदी थी. इस पेंटिंग को एमएफ हुसैन ने बनाया है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. यस बैंक (Yes Bank ) के को-फाउंडर रहे राणा कपूर (Rana Kapoor)को कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) की ओर से बेची गई राजीव गांधी की पेंटिंग राजनीतिक मुद्दा बनी हुई है. सोमवार को इससे जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. मामले के तूल पकड़ने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इस पेंटिंग को सीज कर दिया है. बता दें कि यह पेंटिंग राणा कपूर ने 2010 में 2 करोड़ रुपये में खरीदी थी. इस पेंटिंग को एमएफ हुसैन ने बनाया है.

    वहीं राणा कपूर ने पेंटिंग मामले में नया खुलासा किया है. सूत्रों के मुताबिक, राणा कूपर ने पूछताछ में दावा किया है कि पेंटिंग के प्रॉवनन्स सर्टिफिकेट (उत्पत्ति प्रमाणपत्र) पर प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) के साइन हैं. यह पेंटिंग ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के शताब्दी वर्ष के मौके पर एमएफ हुसैन ने बनाई थी.

    वहीं सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका गांधी ने इस पेटिंग के प्रॉवनन्स सर्टिफिकेट पर भी दस्तखत किए हैं. बता दें प्रॉवनन्स सर्टिफिकेट वह प्रमाण पत्र है, जो पेंटिंग की वैल्यूएशन तय करता है. यह सर्टिफिकेट आर्ट के किसी भी कार्य के लिए बनाया जाता है और पेंटिंग बनाने वाला कलाकार ही इसपर हस्ताक्षर करता है, जिससे उसे प्रामाणिकता मिलती है.

    47 पेंटिंग बरामद हुईं
    ईडी से जुड़े सूत्रों ने जानकारी दी है कि राणा कपूर के पास 47 पेंटिंग बरामद हुई हैं. सूत्रों ने बताया है कि प्रियंका गांधी इस पेंटिंग की आर्टिस्ट नहीं थीं, इसके बावजूद उन्होंने प्रॉवनन्स सर्टिफिकेट पर दस्तखत किए. प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार पेंटिंग का स्वामित्व प्रियंका नहीं बल्कि कांग्रेस के पास था. बता दें कि यस बैंक का मामला सामने आने के बाद कांग्रेस केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर हमलावर हो गई थी, हालांकि पेंटिंग का खुलासा होने के बाद पार्टी बैकफुट पर आ गई है.

    पेंटिंग पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच रार
    इससे पहले इस मुद्दे पर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि प्रियंका ने राजीव गांधी के चित्र वाली हुसैन की जो पेंटिंग बेची थी, उसका भुगतान चेक से हुआ था और इस पर आयकर भी दिया गया था.

    दरअसल, भारतीय जनता पार्टी के नेता और आईटी सेल के मुखिया अमित मालवीय ने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए ट्वीट कर आरोप लगाया, 'भारत में हर वित्तीय अपराध का गांधी परिवार से संबंध होता है. माल्या सोनिया गांधी को फ्लाइट अपग्रेड टिकट भेजता था. उसकी मनमोहन सिंह और पी चिदंबरम तक पहुंच थी. अब वह फरार है.' उन्होंने दावा किया कि राहुल गांधी ने नीरव मोदी के जूलरी कलेक्शन का उद्घाटन किया और राणा कपूर ने प्रियंका गांधी से पेटिंग खरीदी.

    यह भी पढ़ें: कश्मीर के औचक दौरे पर पहुंचे एस. जयशंकर, ईरान में फंसे लोगों के परिजन से मिले

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.