स्टर्लिंग बायोटेक केस: अहमद पटेल के बेटे से पूछताछ करेगी ED, पेश होने का आदेश

ईडी (ED) जुलाई के महीने में इसी तरह से अहमद पटेल (Ahmed Patel) के दामाद इरफान सिद्दीकी का बयान भी रिकॉर्ड किया था.

News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 12:08 PM IST
स्टर्लिंग बायोटेक केस: अहमद पटेल के बेटे से पूछताछ करेगी ED, पेश होने का आदेश
बेटे फैजल पटेल को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ के लिए पेश होने का आदेश दिया है.
News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 12:08 PM IST
नई दिल्ली. स्टर्लिंग बायोटेक केस (Sterling Biotech Case) में कांग्रेस नेता अहमद पटेल (Ahmed Patel)  के बेटे फैजल पटेल को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ के लिए पेश होने का आदेश दिया है. ईडी लोन घोटाला करने वाली गुजरात की कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक के संचालक संदेसरा बंधुओं के साथ अहमद पटेल के बेटे और दामाद के संबंधों और लेनदेने की जांच कर रही है. इससे पहले मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ED ने फैजल पटेल से पूछताछ की थी.

ईडी (ED) जुलाई के महीने में इसी तरह से अहमद पटेल (Ahmed Patel) के दामाद इरफान सिद्दीकी का बयान भी रिकॉर्ड किया था. फिर इसके बाद संदेसरा समूह के कर्मचारी सुनील यादव से भी केंद्रीय जांच एजेंसी ने पूछताछ की थी. बताया जाता है कि यादव ने ही फैजल पटेल और संदेसरा बंधुओं के बारे में बात की थी.

संदेसरा परिवार चलाता था स्टर्लिंग बायोटेक
गुजरात में फॉर्मा क्षेत्र की इस कंपनी का संचालन वड़ोदरा का संदेसरा परिवार करता है. आरोप है कि 14,500 करोड़ रुपये के बैंक लोन धोखाधड़ी मामले में दवा कंपनी और उसके प्रमुख प्रवर्तक नीतिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा शामिल हैं. ये सभी फरार हैं. संदेसरा परिवार की प्रमुख राजनीतिज्ञों के साथ नजदीकी की भी प्रवर्तन निदेशालय जांच कर रहा है. सीबीआई और आयकर विभाग भी इनके खिलाफ भ्रष्टाचार और कर चोरी के मामले में जांच कर रहा है.

2017 में सीबीआई ने दर्ज किया था केस
दरअसल, कारोबार बढ़ाने की बात कहकर संदेसरा बंधुओं ने स्टर्लिंग बायोटेक के नाम पर आंध्रा बैंक की अगुवाई वाले बैंकों के समूह से 5383 करोड़ का लोन लिया था. मगर उन्होंने वापस नहीं किया. बैंकों की शिकायत पर आखिरकार सीबीआई ने अक्टूबर 2017 में स्टर्लिंग बायोटेक के प्रमोटर नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया था.

करीब 14,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी
Loading...

बता दें कि अहमद पटेल गुजरात से राज्यसभा सदस्य हैं. वह कांग्रेस के कोषाध्यक्ष भी हैं. ईडी इस मामले में फैजल पटेल से अब तक तीन बार पूछताछ कर चुकी है. बताया जा रहा कि स्टर्लिंग बायोटेक से जुड़ी लोन की धोखाधड़ी की कीमत करीब 14 हजार 500 करोड़ रुपये है.

राम जेठमलानी ने इंदिरा-राजीव के हत्यारों से लेकर हाजी मस्तान तक का लड़ा केस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 12:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...